Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच, मॉस्को को आर्कटिक में 'किसी भी समय' परमाणु बम विस्फोट करने के लिए "पूरी तरह से तैयार" बताया जा रहा है. द डेली मेल की एक सनसनीखेज रिपोर्ट के मुताबिक, सोवियत परीक्षण स्थल के निदेशक रियर एडमिरल आंद्रेई सिनित्सिन ने कहा कि परीक्षण की सारी सुविधाएं तैयार हैं. "अगर आदेश दिया जाता है" तो उनका तुरंत इस्तेमाल किया जा सकता है. यानी राष्ट्रपति पुतिन के एक ऑर्डर भर से परमाणु जंग छिड़ सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रयोगशाला और परीक्षण की सुविधाओं के साथ कर्मचारी भी तैयार


सरकारी मालिकाना वाले रॉसिस्काया गजेटा से बात करते हुए रियर एडमिरल सिनित्सिन ने कहा, "परीक्षण स्थल पूर्ण पैमाने पर परीक्षण गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है... प्रयोगशाला और परीक्षण की सारी सुविधाएं तैयार हैं. साइंटिस्ट और कर्मचारी भी पूरी तरह तैयार हैं." उन्होंने कहा कि "विदेशी खुफिया" साइट की निगरानी कर रहे हैं, जो "परमाणु परीक्षणों पर चिंता का संकेत हो सकता है. हम द्वीप पर तोड़फोड़ और टोही समूहों की एंट्री सहित सभी प्रकार के खतरों को दूर करने के लिए लगातार तैयार हैं." 


पुतिन के आदेश के बाद परमाणु परीक्षण फिर से शुरू कर सकते हैं


सिनित्सिन ने कहा कि "रूसी संघ के केंद्रीय परीक्षण स्थल का उपयोग 'गैर-परमाणु विस्फोटक प्रयोगों के संचालन और सुविधा प्रदान करने' के लिए किया जाएगा." उन्होंने कहा कि परीक्षण "राज्य सुरक्षा के हित में" हैं. पुतिन के आदेश के बाद परमाणु परीक्षण फिर से शुरू कर सकते हैं. सिनित्सिन ने साइट की तैयारियों के बारे में बोलते हुए कहा, "परीक्षण स्थल पूर्ण पैमाने पर परीक्षण गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है. पूरी तरह से तैयार है. अगर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आदेश देते हैं तो परीक्षण आगे बढ़ सकता है."


1990 से परमाणु परीक्षण के लिए नहीं किया गया साइट का इस्तेमाल


रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 1990 से, साइट का उपयोग परमाणु परीक्षण के लिए नहीं किया गया है. सिनित्सिन ने कहा कि परीक्षण स्थल के बुनियादी ढांचे की "तैयारी" द्वारा हमलावरों को रोकना हमारी प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि इसमें एक 'प्रयोगशाला' और 'प्रयोगात्मक आधार' को तैयार अवस्था में बनाए रखना शामिल है. सिनित्सिन ने कहा, "परीक्षण स्थल पर जरूरी और कुशल कर्मचारी, हथियार और उपकरण यानी वह सब कुछ है जो हमारी गतिविधियों के लिए आवश्यक है."


ये भी पढ़ें- India-US Relations: भारत-अमेरिका संबंध पर बाइडन के बयान से चीन और रूस परेशान, टॉप डिप्लोमैट ने बताया तौर-तरीके कितने अलग


अगर हम प्रतिबंध हटा दें, तो शायद पूरी मानवता दो बार सोचेगी


कुछ दिन पहले सांसद आंद्रेई कोलेसनिक ने पश्चिमी देशों को चेतावनी देने के लिए पुतिन से परमाणु बम परीक्षण को अधिकृत करने की अपील की थी. रूस में
सत्तारूढ़ यूनाइटेड रशिया पार्टी के आंद्रेई कोलेसनिक ने कहा था, "हमें कहीं न कहीं, किसी परीक्षण स्थल पर परमाणु विस्फोट करने की जरूरत है." उन्होंने आगे कहा था, "हमारे देश में फिलहाल परमाणु परीक्षण प्रतिबंधित हैं. लेकिन शायद लोगों को यह देखना चाहिए कि इन सबका असल में क्या नतीजा निकलता है, उन्हें सुनना चाहिए. अगर हम प्रतिबंध हटा दें, तो शायद पूरी मानवता दो बार सोचेगी."


ये भी पढ़ें-  Vladimir Putin: काम के दौरान ब्रेक में करें सेक्‍स, यूक्रेन से युद्ध के बीच पुतिन ने चौंकाया 


तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!