Russia Ukraine War in Hindi: रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध को ढाई साल होने जा रहे हैं. इस जंग में दोनों पक्षों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. इसके बावजूद जंग का अभी तक कोई भी ठोस नतीजा नहीं निकल पाया है. स्वतंत्र रूसी मीडिया आउटलेट मीडियाजोना की मानें तो इस युद्ध में अब तक 66,000 से ज्यादा रूसी सैन्यकर्मी मारे जा चुके हैं. मीडियाजोना बीबीसी रूसी सेवा के साथ मिलकर इस युद्ध में मारे गए रूसी सैनिकों की सूची तैयार कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब तक 66 हजार से ज्यादा रूसी सैनिकों की मौत


इससे पहले मीडियाजोना ने अप्रैल में घोषणा की थी कि उन्हें मारे गए 50,000 से अधिक रूसी सैनिकों के नाम मिले हैं. पिछले चार हफ्तों में सूची में 4,600 से अधिक की वृद्धि हुई है. वहीं शनिवार को एजेंसी ने कहा कि उसे 30 अगस्त तक युद्ध में मारे गए 66,471 रूसी सैनिकों के नामों का पता चला है. मीडिया एजेंसी ने यह भी कहा कि यह एक निश्चित आंकड़ा नहीं है क्योंकि काफी सारे सैनिकों की मौत की सूचना सार्वजनिक नहीं की जाती है. 


मीडियाजोना की एक पत्रकार अनास्तासिया अलेक्सेयेवा ने बताया कि रूसी सैनिकों की मौत की संख्या बढ़ने का कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेन के आक्रमण या पूर्व में रूस के मिलिट्री एक्शन से कोई संबंध नहीं है. यह संख्या इसलिए बढ़ रही है क्योंकि रिसर्च में मारे गए सैनिकों के नए नाम जुड़ते जा रहे हैं.  


कैदियों को भी रूस ने जंग में झोंका


मीडियाज़ोना के संपादक दिमित्री ट्रेशचैनिन के मुताबिक कई सैनिक सरकार के साथ प्रोफेशनल कांट्रेक्ट साइन करते हैं, जिनमें मौत होने पर सूचना सार्वजनिक नहीं की जाती. वहीं कई सैनिक अपने रिश्तेदारों को बताए बिना मिलिट्री से जुड़े. इसलिए उनके बारे में भी जानकारी हासिल करना मुश्किल है. रिसर्च के मुताबिक सबसे ज्यादा मौतें रूस के दक्षिणी गणराज्य बश्कोर्तोस्तान के क्षेत्र से हुई है, जहां बड़ी संख्या में मुस्लिम आबादी रहती है. इस क्षेत्र में 2,578 सैनिक मारे गए हैं. 


एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने फ्रंट लाइन पर कुछ समय बिताने के बाद कैदियों को आज़ादी का वादा करके भर्ती करने की कोशिश की थी. इसके बाद मोर्चे पर 12,000 से ज़्यादा लोग मारे गए. मीडियाज़ोना और बीबीसी स्वयंसेवकों के साथ मिलकर फरवरी 2022 से मौतों की गिनती कर रहे हैं, आधिकारिक रिपोर्टों और मीडिया से खुले स्रोत की जानकारी का उपयोग कर रहे हैं, साथ ही नई कब्रों की संख्या का अनुमान लगाने के लिए रूसी कब्रिस्तानों की उपग्रह छवियों का उपयोग कर रहे हैं.


यूक्रेन के खिलाफ लड़ रहे 7 लाख सैनिक


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जून में कहा था कि लगभग 7 लाख रूसी सैनिक यूक्रेन में लड़ रहे थे. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि इस जंग में रूस को कितना नुकसान हुआ है. सितंबर 2022 में रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि युद्ध में उसके 5,937 सैनिक मारे गए थे. वहीं यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा था कि युद्ध के पहले दो वर्षों में 31,000 यूक्रेनी सैनिक मारे गए थे.