Russia Ukraine War Latest Update: यूक्रेन (Ukraine) और ब्रिटेन (UK) के अधिकारियों ने शनिवार को चेतावनी दी है कि रूस की सेना बड़े पैमाने पर तबाही मचाने वाले घातक हथियारों का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है. उन्होंने कहा कि रूसी सेना यूक्रेन के पूर्वी हिस्सों पर कब्जा करने के उद्देश्य से और अधिक घातक हथियारों का इस्तेमाल कर सकती है, क्योंकि लंबे समय से चल रहे युद्ध के कारण दोनों ही देशों के संसाधनों में कमी आई है.


घातक हथियारों का इस्तेमाल करेंगे पुतिन!


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इस बात की आशंका है कि रूसी बमवर्षक विमान यूक्रेन में जहाज-रोधी मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहे हैं. इन मिसाइलों का इस्तेमाल पहली बार 1960 के दशक में किया गया था.


केएच-22 मिसाइलों को प्रमुख रूप से विमान वाहक युद्धपोतों को नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया था, जिसमें परमाणु हथियार का इस्तेमाल किया जाता है.


ये भी पढ़ें- India-China Tension: ड्रैगन की नई चाल! चीन को दुश्मन मानना ऐतिहासिक भूल होगी, ऐसा क्यों बोले चीनी मंत्री?


क्या बिल्कुल वीरान हो जाएगा यूक्रेन?


जब पारंपरिक रूप से केएच-22 मिसाइलों का इस्तेमाल जमीनी हमलों में किया जाता है तो उसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं और बड़े पैमाने पर जान-माल का नुकसान भी हो सकता है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, रूस 5.5 टन वजन वाली जहाज-रोधी मिसाइलों का इस्तेमाल कर सकता है.


ये भी पढ़ें- Rajya Sabha में बढ़ेगी AAP की राजनीतिक ताकत, उच्च सदन में पहली बार होगा ऐसा


यूक्रेन-रूस युद्ध का वैश्विक खाद्य बाजारों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन ने चेतावनी दी है कि इससे 11 से 19 मिलियन अतिरिक्त लोग भूखमरी का शिकार हो सकते हैं. 


(एजेंसी इनपुट के साथ)


LIVE TV