Russian News: यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियानों के डिप्टी कमांडर जनरल सर्गेई सुरोविकिन को गिरफ्तार कर लिया गया है. पिछले सप्ताहांत वैगनर ग्रुप द्वारा किए गए विद्रोह में उनकी कथित संलिप्तता के लिए उन्हें गिरफ्तार किया गया है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है. हालाकि उनकी गिरफ़्तारी की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जनरल सुरोविकिन को 24 जून के बाद नहीं देखा गया
जनरल सुरोविकिन एयरोस्पेस फोर्सेज के कमांडर भी हैं. उन्हें 24 जून के बाद से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया. उसी दिन वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने क्रेमिलन के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह शुरू किया था. जब जनरल के ठिकाने के बारे में पूछा गया, तो सूत्र ने कहा, ‘हम इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर रहे हैं.‘


युद्ध-समर्थक ब्लॉगर का बड़ा दावा
इससे पहले बुधवार को, युद्ध-समर्थक ब्लॉगर व्लादिमीर रोमानोव ने कहा कि सुरोविकिन को विद्रोह के एक दिन बाद 25 जून को हिरासत में लिया गया, और दावा किया कि जनरल को मॉस्को के लेफोर्टोवो हिरासत केंद्र में रखा गया है.


परिवार के संपर्क में नहीं सुरोविकिन
द मॉस्को टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक टेलीग्राम पोस्ट में, बंद पड़े एको मोस्किवी रेडियो स्टेशन के प्रधान संपादक एलेक्सी वेनेडिक्टोव ने कहा कि सुरोविकिन तीन दिनों से अपने परिवार के संपर्क में नहीं हैं और उनके गार्ड भी कोई जवाब नहीं दे रहे हैं.


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 24 जून को प्रिगोझिन के नेतृत्व में उनके सैनिकों ने दक्षिणी रूसी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन पर कब्ज़ा कर लिया और मॉस्को की ओर मार्च किया. विद्रोहियों ने रास्ते में रूसी सैन्य हेलीकॉप्टरों और एक विमान को मार गिराया.


बेलारूसी राष्ट्रपति ने करवाया क्रेमलिन और विद्रोहियों के बीच समझौता
बाद में बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको की मदद से एक समझौता होने के बाद उनका विद्रोह समाप्त हो गया. रूसी अधिकारियों ने कहा है कि वैगनर को निरस्त्र कर दिया जाएगा लेकिन इसके सदस्य इस विद्रोह पर मुकदमे से बच जाएंगे.


(इनपुट – न्यूज एजेंसी: IANS)