Russia News: रूस की विदेशी खुफिया सेवा के प्रमुख ने मंगलवार को कहा कि विपक्षी नेता एलेक्सी नवनली की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई. खुफिया प्रमुख का यह बयान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के घोर आलोचक रहे नवलनी की मौत के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठ रहे सवालों को शांत करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रूस में ‘एसवीआर’ के नाम से जाने जानी वाली शीर्ष खुफिया एजेंसी, विदेशी खुफिया सेवा के निदेशक सर्गेई नारयश्किन ने रूस के सरकारी टेलीविजन में प्रसारित एक इंटरव्यू में यह बात कही. उन्होंने कहा,‘कभी न कभी जीवन का अंत तो होता ही है….. नवलनी की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई.’


16 फरवरी को हुई थी नवलनी की मौत
नवलनी (47) की 16 फरवरी को मॉस्को से लगभग 1,900 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में यमालो-नेनेट्स क्षेत्र के खारप शहर की ‘पेनल कॉलोनी नंबर 3’ में मृत्यु हो हुई थी. वह यहां उग्रवाद के आरोप में 19 साल की सजा काट रहे थे।


शुक्रवार को नवनली का अंतिम संस्कार किया गया जिसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए. इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था.


नवलनी की मौत को लेकर उठ रहे सवाल
रूसी अधिकारियों ने हालांकि अभी तक नवलनी की मौत के कारणों के बारे में कोई घोषणा नहीं की है लेकिन पश्चिम के कई नेताओं ने पुतिन पर आरोप लगाए हैं.


नवलनी की मां को अपने बेटे का शव मिलने में आठ दिन का इंतजार करना पड़ा. अधिकारियों ने पोस्टमॉर्टम का हवाला देते हुए शव देने में देरी की जिससे बेटे की मौत की पीड़ा से गुजर रही मां को वीडियो जारी कर पुतिन से बेटे का शव देने की अपील करनी पड़ी ताकि वह अपने बेटे का सम्मान पूर्वक अंतिम संस्कार कर सकें.