India Russia News: यूक्रेन के साथ युद्ध छेड़कर रूस ने पश्चिमी देशों की नाराजगी का जोखिम लिया. तमाम प्रतिबंधों की वजह से रूस में अमेरिका व अन्य पश्चिमी देशों के प्रोडक्ट्स आसानी से नहीं मिल रहे. इनमें Apple का iPhone भी शामिल है. मार्च 2022 में ही Apple ने रूस में सारे स्टोर बंद कर दिए थे. रूसी बाजारों में डिमांड थी तो सप्लाई का जिम्मा भारतीय बाजारों ने उठा लिया. रूस में भारतीय बाजारों से गए iPhones खूब बिक रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमारे सहयोगी चैनल WION के संवाददाता सिद्धांत सिबल से बातचीत में रूसी पत्रकार तातियाना कुखारेलवा ने इस बारे में विस्तार से बताया. तातियाना के अनुसार, भारतीय बाजारों के लिए बने आईफोन अब रूसी बाजारों में बिक रहे हैं. Apple की तरह Coca Cola भी रूस छोड़कर चला गया था. उसकी जगह UAE के लिए बने कोका कोला ने ले ली है.



रूस में कैसे पहुंचे भारत के लिए बने iPhone?


Apple के डिवाइसेज अन्य कंपनियों की तुलना में महंगे होते हैं, इसके बावजूद उनकी डिमांड तगड़ी है. यूक्रेन युद्ध की वजह से Apple ने रूस में ऑफिशियली सब कुछ बेचना बंद कर दिया. रूसी कंपनियों ने इसका तोड़ निकालते हुए दूसरे देशों से डिवाइस मंगाने शुरू किए और अपने स्टोर्स में बेचने लगे. इस वजह से कीमत में डेढ़ से दो गुना का इजाफा हुआ लेकिन रूसी यह कीमत चुकाने को तैयार हैं.


यह भी पढ़ें: 'बंदूक से नहीं, बातचीत से करें समाधान', यूक्रेन युद्ध पर पीएम मोदी की पुतिन को सलाह


रूसी सरकार ने पश्चिमी उत्पादों के देश में आते रहने का इंतजाम कर लिया था. 2022 में रूस के व्यापार मंत्रालय ने एक आदेश में देश के भीतर Apple उत्पादों के आयात की अनुमति दी जबकि कंपनी ने रूस में सप्लाई बंद कर दी थी. रूस में इसे 'पैरलल इम्पोर्ट' के नाम से जाना जाता है.