Houthi Rebels News:  लाल सागर में जहाजों को निशाना बनाते हुए संदिग्ध रूप से यमन के हूती विद्रोहियों ने मंगलवार को हमले किए. ये हमले ऐसे समय में हुए हैं जब यमन का मुख्य सहयोगी देश ईरान कथित तौर पर इजरायल पर हमले की योजनाएं बना रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें जुलाई के अंत में तेहरान में हमास की रानीतिक विंग के सर्वोच्च नेता इस्माइल हनिया की हत्या के लिए इजरायल ने ईरान को दोषी ठहराया है. हालांकि इजरायल ने हनिया की हत्या को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है.  


हमले की दो घटनाएं
ब्रिटिश सेना के ‘युनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस सेंटर (यूकेएमटीओ)’ ने बताया कि पहला हमला हूती के कब्जे वाले बंदरगाह शहर होदेदा से लगभग 115 किलोमीटर दक्षिण में हुआ.


यूकेएमटीओ के मुताबिक जहाज के पास एक बम धमाका हुआ, इसके बाद एक छोटे जहाज की ‘संदिग्ध गतिविधियां’ देखी गईं जिसके बाद दूसरा धमाका हुआ.


यूकेएमटीओ ने कहा, ‘जहाज और चालक दल के सदस्य सुरक्षित बताए जा रहे हैं.’ प्राइवेट सुरक्षा कंपनी ‘एम्ब्रे’ ने भी इसी तरह के हमले की सूचना दी जिसमें कहा गया कि जहाज के ‘‘नजदीक दो विस्फोट’ हुए.


यूकेएमटीओ ने बताया कि दूसरा हमला मंगलवार को कुछ घंटों बाद होदेदा से 180 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में हुआ, जिसमें एक जहाज को इसी तरह निशाना बनाते हुए विस्फोट किया गया. यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि क्या यह वही जहाज था जिसे पहले निशाना बनाया गया था.


हूति विद्रोहियों ने नहीं ली जिम्मेदारी
हूती विद्रोहियों ने तुरंत हमले की जिम्मेदारी नहीं ली. हालांकि, ऐसा पहले भी देखा गया है कि घटना के कई घंटों या कई दिन बाद हूती विद्रोही हमलों में अपनी संलिप्तता को स्वीकार करते हैं.


बता दें अक्टूबर में गाजा में संघर्ष शुरू होने के बाद से हूती विद्रोहियों ने मिसाइलों और ड्रोन के जरिए 70 से अधिक जहाजों को निशाना बनाया है, जिसमें चार नाविकों की जान भी जा चुकी है.


(इनपुट एजेंसी)


File photo courtesy: Reuters