सिंगापुर: सिंगापुर ने एक ई-कॉमर्स साइट पर इंडोनेशियाई घरेलू सहायिकाओं को बिक्री के लिए पेश करने का विज्ञापन आने पर एक रोजगार एजेंसी को आरोपी बनाया है. श्रम मंत्रालय ने यह जानकारी दी. सिंगापुर में करीब करीब 2,50,000 घरेलू सहायिकाएं हैं जो ऊंची तनख्वाह कमाने के लिए मुख्यत: इंडोनेशिया, फिलीपिन और म्यांमार के निर्धन क्षेत्रों से इस समृद्ध शहरी राज्य में आई हुई हैं. वैसे तो कड़े नियम वाले सिंगापुर में इंडोनेशियाई घरेलू सहायिकाओं के लिए स्थिति मलेशिया और मध्य पूर्व के अन्य क्षेत्रों की तुलना में बेहतर समझी जाती है लेकिन ऑनलान मार्केटिंग साइट केरोउसेल पर इस विज्ञापन ने इस मुद्दे पर तनाव पैदा कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

‘‘मेड डॉट रिक्रूटमेंट’’ यूजर नाम से पोस्ट किये गये विज्ञापन में इंडोनेशिया की कई घरेलू सहायिकाओं की सेवाओं की पेशकश की गई है लेकिन कुछ विज्ञापनों में संकेत किया गया है कि घरेलू सहायिकाएं पहले ही ‘बिक’ चुकी हैं. इस विज्ञापन से इंडोनेशिया में आक्रोश फूट पड़ा है. एनजीओ माइग्रेंट केयर ने इसे ‘अनुचित और अपमानजनक’ करार दिया है. विज्ञापन बाद में हटा लिया गया.



श्रम मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने एसआरसी इंटरनेशनल रिक्रूटमेंट और उसके कर्मचारियों पर ‘असंवेदनशील विज्ञापन ’ प्रकाशित करने को लेकर 243 आरोप लगाए हैं. पिछले महीने इस एजेंसी का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया था. मंत्रालय ने कहा कि वह उम्मीद करता है कि रोजगार एजेंसी अपनी सेवाओं का विपणन करते समय संवेदनशीलता का ख्याल रखेंगे.