Germany: फ्री में मिल रहा हिटलर के मंत्री का घर, बस पूरी करनी होगी ये शर्त
Advertisement
trendingNow12235405

Germany: फ्री में मिल रहा हिटलर के मंत्री का घर, बस पूरी करनी होगी ये शर्त

Berlin Goebbels Villa : हिटलर की हिटलगिरी से तो पुरी दुनिया ही वाकिफ है. जितना हिटलर ने यहूदियों पर जुर्म किया है, उतना ही उसके मंत्रियों ने भी उनपर जुर्म ढहाया था. इनके जुर्मों के बारे में सुनकर आज भी लोगों की रूंह कांप उठती हैं, लेकिन अब बर्लिन की स्थानीय सरकार ने एडोल्फ हिटलर के प्रोपेगेंडा मंत्री जोसफ गोएबल्स के लिए बनाए गए आलीशान विला को मुफ्त में रखने की पेशकेश की है.

Berlin Goebbels Villa

Germany: जर्मनी के बर्लिन सरकार ने झील के किनारे एक विला को ऑफर करने का फैसला किया है, जो एक समय एक प्रमुख नाजी शख्सियत का था, इसके रखरखाव से जुड़े खर्चों की वजह से इसे किसी भी कीमत पर नहीं लिया जा रहा. जर्मन राजधानी के उत्तर में ग्रामीण इलाके में स्थित इस संपत्ति का अतीत परेशान करने वाला है क्योंकि इसकी मालिकी पहले जोसेफ गोएबल्स के पास थी, जो एडॉल्फ हिटलर के प्रचार मंत्री थे. एक रिपोर्ट के मुताबिक, बर्लिन में अधिकारियों ने विला मुफ्त में देने के अपने इरादे का खुलासा किया है.

कहा जाता है, कि नाजी पीआर चीफ ने अप्रैल 1945 तक अभिनेत्रियों के साथ अपने अवैध संबंधों के लिए इस घर का इस्तेमाल किया था, इससे कुछ ही दिन बाद उसने और उसकी पत्नी ने बर्लिन बंकर में आत्महत्या कर ली थी. गोएबल्स के स्वामित्व वाला बड़ा घर और जमीन, जिसे 1936 में बनाया गया था, उसका इस्तमाल कई चीजों के लिए किया जाता था, जिसमें अभिनेत्रियों के साथ उनकी गुप्त बैठकें भी शामिल थीं. 

 

संपत्ति का ऑफर 
आज, बर्लिन सरकार संपत्ति की मालिक है, लेकिन संघर्ष कर रही है क्योंकि इसका रखरखाव महंगा है और इसका नाजियों से जुड़ा एक बुरा इतिहास भी है. बर्लिन के वित्त मंत्री स्टीफन एवर्स ने बताया कि बर्लिन राज्य "साइट पर कब्जा करने" में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति को "उपहार" के रूप में संपत्ति को ऑफर कर रहा है.

 

2000 के बाद से, संपत्ति खाली हो गई है, और विला, जो बर्लिन से लगभग 10 मील उत्तर में स्थित है, काफी हद तक नष्ट हो चुका है. अब इसकी खिड़कियां टूट गई हैं और खंड गायब हैं, जिसके रिन्यूअल की जरूरत है.

संपत्ति के लिए कई विकल्पों पर विचार किया जा रहा है, जिसमें संघीय सरकार या पड़ोसी राज्य ब्रांडेनबर्ग द्वारा अधिग्रहण भी शामिल है. वैकल्पिक रूप से, इसे किसी निजी व्यक्ति द्वारा खरीदा जा सकता है. हालांकि, अगर कोई उपयुक्त प्रस्ताव प्राप्त नहीं होता है, तो बर्लिन राज्य को संपत्ति को ध्वस्त करना पड़ सकता है, जो रिन्यूअल की तुलना में ज्यादा लागत प्रभावी समाधान है. 

 

लकड़ी से बना है ये विला
इस विशाल विला में अभी भी लकड़ी के पैनलिंग, लकड़ी की छत, फर्श और झूमर जैसी आकर्षक मूल विशेषताएं हैं, लेकिन इसे फिर से बनाने की लागत लाखों यूरो हो सकती है. 

 

विला का इतिहास क्या है?

विला का निर्माण गोएबल्स के लिए बर्लिन के ठीक बाहर 17-हेक्टेयर (42 एकड़) भूमि के भूखंड पर किया गया था, जिसे शहर ने 1936 में उन्हें उपहार में दिया था. पूर्व नाजी पीआर प्रमुख ने इसे बर्लिन स्थित अपनी पत्नी और छह बच्चों से एकांतवास के रूप में इस्तेमाल किया. ऐसा माना जाता है कि नाजी नेताओं, कलाकारों और अभिनेताओं का मनोरंजन करने के अलावा, गोएबल्स ने विला को अपने कई गुप्त मामलों के लिए इस्तेमाल करते थे.

 

1945 में बर्लिन बंकर में उनके और उनकी पत्नी द्वारा अपनी और अपने बच्चों की जान लेने के बाद, पूर्वी जर्मन कम्युनिस्ट पार्टी की युवा शाखा में तब्दील होने से पहले, विला को कुछ समय के लिए एक सैन्य अस्पताल के रूप में इस्तेमाल किया गया था. बर्लिन की दीवार गिरने के बाद लगभग एक दशक तक इसे कई तरह से इस्तेमाल में लाया गया, इससे पहले कि इसे बड़े पैमाने पर छोड़ दिया गया. इसका रखरखाव बर्लिन के आसपास के राज्य और संघीय सरकार के लिए एक दायित्व बन गया है.

Trending news