American Court Order Starbucks to Reinstate 7 Employees: अमेरिका (America) में श्रम अधिकार संगठनों और नियामकों के लिए अमेरिकी संघीय अदालत ने एक अहम फैसला सुनाया. अदालत ने गुरुवार को स्टारबक्स (Starbucks) कंपनी को अपने उन 7 कर्मचारियों को फिर से बहाल करने का आदेश दिया, जिन्हें कथित तौर पर संघ बनाने के लिए निकाल दिया गया था. टेनेसी के पश्चिमी जिले के अमेरिकी जिला न्यायालय में न्यायाधीश शेरिल एच. लिपमैन ने पुनर्नियुक्ति को "न्यायसंगत और उचित" बताते हुए यह फैसला सुनाया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पांच दिन के अंदर बहाल करने को कहा


जज ने कहा कि, यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत उपलब्ध हैं कि ये बर्खास्तगी कंपनी के संघ विरोधी रुख से प्रेरित थी. उन्होंने यह भी कहा कि बहुराष्ट्रीय फ्रेंचाइजी श्रृंखला के पास निकाले गए कर्मचारियों को वापस लेने के लिए पांच दिन का समय है.


कंपनी फैसले से असहमत


इस बीच, स्टारबक्स ने कोर्ट के आदेश के बाद अपने आधिकारिक बयान में कहा कि, वह फैसले से असहमत है और वह अदालत के फैसले के खिलाफ हायर कोर्ट में अपील करेगा. स्टारबक्स के प्रवक्ता रेगी बोर्गेस ने कहा, "हम जज के फैसले से पूरी तरह असहमत हैं. इन व्यक्तियों ने कंपनी की कई नीतियों का उल्लंघन किया और एक सुरक्षित कार्य वातावरण और सुरक्षा मानकों को बनाए रखने में विफल रहे. इसी वजह से इनके खिलाफ कार्रवाई हुई."


हड़ताल से कंपनी को हुआ करोड़ों का नुकसान


बता दें कि स्टारबक्स के 7 बरिस्ता ने कथित तौर पर मेम्फिस शाखा में यूनियनबाजी करने का प्रयास किया था. मामला सामने आने के तुरंत बाद कंपनी ने इन्हें निकाल दिया था. हालांकि, विरोध से बचाव के लिए स्टारबक्स ने अपने आधिकारिक बयान में कंपनी की सुरक्षा और सुरक्षा नीतियों के उल्लंघन को इस कार्रवाई का कारण बताया था. इस कार्रवाई के बाद हर तरफ स्टारबक्स को विरोध का सामना करना पड़ा है. इस कार्रवाई के बाद हाल के महीनों में कम से कम 17 अलग-अलग अमेरिकी राज्यों में स्टारबक्स कर्मचारियों द्वारा 55 से अधिक हड़तालें हुई हैं. स्टारबक्स वर्कर्स यूनाइटेड के एक अनुमान के अनुसार, हड़तालों के कारण कंपनी को सीधे तौर पर 375,000 डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर