Liz Truss Resigns: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. पीएम बनने के 44 दिन बाद ही उन्होंने पद छोड़ दिया. उनके इस्तीफा देने के बाद अब उन्हीं की पार्टी के सांसद ऋषि सुनक के पीएम बनने की संभावना प्रबल हो गई है. अगर ऐसा होता है तो ये पहली बार होगा जब कोई भारतवंशी ब्रिटेन का पीएम बनेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं ऋषि सुनक?


ब्रिटेन के हैंपशायर में पैदा हुए ऋषि सुनक ने ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा ली, और इसके बाद अमेरिका की स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी से MBA किया. पढाई पूरी करने के बाद उन्होंने अपने करियर की शुरुआत इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैश से की. इसके बाद वो राजनीति में आए और पहली बार साल 2015 में यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद बने. ऋषि सुनक लगातार वहां के सांसद हैं. पिछले साल सुनक रिचमंड सीट से दूसरी बार सांसद चुने गए. 


नारायण मूर्ति के हैं दामाद


ब्रिटेन के वित्त मंत्री और आवास मंत्री का कार्यभार संभालने के अलावा उन्होंने बोरिस जॉनसन के चुनाव प्रचार कैम्पेन में भी अहम भूमिका निभाई. ऋषि सुनक भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं. उनकी शादी साल 2009 में नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई थी.


लिज ट्रस से हार गए थे सुनक


गौरतलब है कि ब्रिटेन बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के पीएम की दौड़ में लिज ट्रस के साथ ऋषि सुनक भी शामिल थे. लेकिन टोरी नेतृत्व की लड़ाई में वो लिज ट्रस से हार गए थे. ट्रस को चुनाव में 81,326 मत यानी 57 प्रतिशत वोट मिले, जबकि सुनक को 60,399 वोट मिले. लेकिन 44 दिनों के बाद लिज ट्रस ने इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद एक बार फिर से ऋषि सुनक का नाम चर्चा में है.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर