New Zealand Weka Bird: यूएस के एक सर्वाइवल रियलिटी शो के एक कंटेस्टेंट ने सीरीज की शूटिंग के दौरान न्यूजीलैंड में एक संरक्षित पक्षी को मार डाला और खा लिया. रेस टू सर्वाइव नामक इस शो में प्रतिभागियों को अपने भोजन की तलाश खुद ही करनी पड़ती है. बीबीसी के मुताबिक इसके दूसरे शो की शूटिंग न्यूजीलैंड में हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वेका नामक पक्षी न्यूजीलैंड के बड़े हिस्से में विलुप्त हो चुका है- और यह पूरी तरह से संरक्षित प्रजाति है. इसके चलते केंटेस्टेंट और उसके साथी दोनों को रेस से अयोग्य घोषित कर दिया गया.


बीबीसी के मुताबिक न्यूज साइट रेडियो न्यूजीलैंड ने शो के एक क्लिप का हवाला देते हुए कहा कि केंटेस्टेंट स्पेंसर 'कॉरी' जोन्स को पता था कि जब उन्होंने पक्षी को मारकर खाया तो वह नियम तोड़ रहे थे.


कंटेस्टेंट ने मागी माफी
क्लिप में, उन्हें माफ़ी मांगते हुए देखा गया. जोन्स ने कहा कि उन्होंने 'मूर्खतापूर्ण' गलती की मैंने जो किया, उससे न्यूज़ीलैंड का अपमान हुआ, और मुझे खेद है.'


जोन्स और उनके साथी ऑलिवर देव को सीरीज के आठवें एपिसोड में अयोग्य घोषित कर दिया गया.


न्यूजीलैंड के संरक्षण विभाग ने कहा कि उन्हें घटना के तुरंत बाद प्रोडक्शन कंपनी - यूएस-बेस्ड ओरिजिनल प्रोडक्शंस - के प्रतिनिधि द्वारा अलर्ट किया गया था.


अधिकारियों ने जांच की और कंपनी तथा कंटेस्टेंट को लिखित चेतावनी जारी की, जिसमें कलाकारों की थकान और अत्यधिक भूख जैसी 'असामान्य समूह गतिशील स्थिति' का हवाला दिया गया.


विभाग के जांच दल के प्रमुख डायलन स्वैन ने 1न्यूज को दिए एक बयान में कहा, 'फिर भी, इस मामले में किसी देशी संरक्षित प्रजाति को मारना और खाना अस्वीकार्य है. 


विलुप्त होने की कगार पर वेका
एक प्रतिष्ठित बड़ा उड़ान रहित पक्षी, वेका अपने उत्साही और जिज्ञासु व्यवहार के लिए प्रसिद्ध है. बदलती जलवायु परिस्थितियों और बढ़ती शिकारियों की संख्या के परिणामस्वरूप यह मुख्य भूमि के बड़े भूभाग पर विलुप्त हो गया है. लेकिन देश के कुछ द्वीपों पर इनका कानूनी रूप से शिकार भी किया जा सकता है.


वन्यजीव अधिनियम 1953 के तहत यह एक संरक्षित प्रजाति है, तथा इस पक्षी को चोट पहुंचाने पर अधिकतम सजा दो वर्ष का कारावास या NZD $100,000 ($59,545; £47,467) का जुर्माना हो सकता है.


Symbolic photo: Reuters