UK News: भारतीय मूल की कंजर्वेटिव लीडर शिवानी राजा ब्रिटेन की ससंद में हाथ में भगवदगीताल लेकर शपथ ली. हाल ही में हुए यूके चुनावों में लीसेस्टर ईस्ट से संसद के लिए चुनी गईं. उन्होंने लंदन के पूर्व डिप्टी मेयर राजेश अग्रवाल को 14,526 वोटों से हराया, जबकि उनके 10,100 वोट थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक्स पर एक पोस्ट में, राजा ने शपथ ग्रहण समारोह का एक वीडियो पोस्ट किया. उन्होंने लिखा, 'लीसेस्टर ईस्ट का प्रतिनिधित्व करने के लिए आज संसद में शपथ लेना सम्मान की बात है.'



राजा ने कहा, 'मुझे गीता पर महामहिम राजा चार्ल्स के प्रति अपनी निष्ठा की शपथ लेने पर वास्तव में गर्व है.'


राजा की जीत है अहम
राजा की जीत को एक बड़ी सफलता के रूप में देखा गया क्योंकि लीसेस्टर ईस्ट को लेबर पार्टी का गढ़ माना जाता है. यह 37 वर्षों में पहली बार है कि जब इस निर्वाचन क्षेत्र से कोई कंजर्वेटिव लीडर चुना गया है.


कौन है शिवानी राज
फर्स्टफोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक शिवानी राजा के माता-पिता 1970 के दशक के अंत में केन्या और भारत से लीसेस्टर आए थे. उन्होंने डी मोंटफोर्ट यूनिवर्सिटी से अपनी शिक्षा पूरी की, फार्मास्युटिकल और कॉस्मेटिक साइंस में ग्रेजुएट की उपाधि प्राप्त की. बाद में इंग्लैंड में कई प्रमुख कॉस्मेटिक ब्रांड के साथ काम किया.


बता दें के आम चुनाव में लेबर पार्टी ने 650 सदस्यीय ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में 412 सीट हासिल कीं.  यह संख्या 2019 में पिछले चुनाव में प्राप्त सीट से 211 अधिक है.


ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी की करारी हार हुई है. पार्टी ने सिर्फ 121 सीट पर जीत दर्ज की जो पिछले चुनाव में प्राप्त सीट से 250 कम हैं. लेबर पार्टी का मत प्रतिशत 33.7 रहा, जबकि कंजर्वेटिव पार्टी का मत प्रतिशत 23.7 रहा.


फोटो साभार: @ShivaniRaja_LE