Ukraine Fighter Jet Down: यूक्रेन के एक सांसद ने हैरान कर देने वाला खुलासा किया है. उनका दावा है कि यूक्रेन का जो एफ-26 फाइटर जेट 26 अगस्त को पायलट समेत क्रैश हुआ था, उसे यूक्रेन की ही सेना ने मार गिराया था. हालांकि यूक्रेनी सेना का कहना है कि यह लड़ाकू विमान एक बड़े रूसी हवाई हमले को नाकाम करने में शामिल था, जिसके बाद यह क्रैश हो गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सांसद मारियाना बेजुग्लाया ने कहा कि रूसी हमले के नाकाम करने के लिए यूक्रेनी सेना ने जो पैट्रियट एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइलें छोड़ी थीं, उससे शायद लड़ाकू विमान तबाह हो गया.


क्या अपनी सेना ने उड़ा डाला विमान!


टेलीग्राम पर बेजुग्लाया ने लिखा, 'मेरी जानकारी के मुताबिक एफ-16 विमान को एलेक्सी मूनफिश उड़ा रहे थे. लेकिन यूनिट्स के गलत कॉर्डिनेशन के कारण पैट्रियट एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइलों ने उसे ही निशाना बनाकर उड़ा डाला.'


बेजुग्लाया ने यूक्रेनी सेना में फैली झूठ की परंपरा की आलोचना की, जहां ऐसी घटनाओं को दबा दिया जाता है. 


उन्होंने कहा, 'जंग तो जंग है. ऐसी चीजें मुमकिन है. लेकिन  झूठ की संस्कृति सेना के फैसलों के लिए एक मैनेजमेंट सिस्टम की तरफ ले जाती है जो सच, लगातार एकत्रित विश्लेषण के आधार पर बेहतर नहीं होता है, बल्कि बिगड़ता है और यहां तक ​​कि ढह जाती है, जैसा कि पोक्रोवस्क के मामले में देखा गया है."


यूक्रेन ने क्या बोला?


इस हादसे के बाद यूक्रेनी सेना ने कहा कि जैसे ही प्लेन्स अपने अगले टारगेट पर पहुंचे तो एफ-16 के साथ कम्युनिकेशन टूट गया. बाद में एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया और पायलट की मौत हो गई.


यूक्रेन वेस्टर्न एयर कमांड यूनिट ने बाद में पायलट का नाम ओलेक्सी मेस बताया. 26 अगस्त को रूस ने मिसाइल और हवाई हमले किए. इस दौरान ओलेक्सी ने तीन क्रूज मिसाइलों और एक अटैक ड्रोन को मार गिराया. वेस्टर्न कमांड ने कहा कि ओलेक्सी ने रूसी मिसाइलों से अपने देश के लोगों को बचाया लेकिन इसकी कीमत उनको अपनी जान देकर चुकानी पड़ी.