Russia Ukraine war peace Plan: यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच सऊदी अरब (Saudi Arabia) अगस्त महीने की शुरुआत में एक शांति वार्ता की मेजबानी करेगा, जिसमें भारत भी शामिल हो सकता है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. बहरहाल, सऊदी अरब और यूक्रेन ने अभी इस वार्ता की पुष्टि नहीं की है. अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि यह शिखर वार्ता लाल सागर के बंदरगाह शहर जेद्दा में होगी. उन्होंने बताया कि शिखर वार्ता में यूक्रेन के साथ ही ब्राजील, भारत, दक्षिण अफ्रीका और कई अन्य देश हिस्सा लेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रूस-यूक्रेन युद्ध रोकने का प्लान


‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के एक उच्च स्तरीय अधिकारी के भी बैठक में शामिल होने की संभावना है. अधिकारी के मुताबिक, इस आयोजन की तैयारियां कीव संभाल रहा है. उन्होंने कहा कि रूस के वार्ता में भाग लेने की संभावना नहीं है. आपको बताते चलें कि सबसे पहले इस शांति वार्ता की जानकारी ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने ही दी थी. उस रिपोर्ट में ‘वार्ता से जुड़े राजनयिकों’ के हवाले से बताया था कि शांति वार्ता पांच-छह अगस्त को होगी और लगभग 30 देश इसमें हिस्सा लेंगे.


शांति वार्ता से निकलेगा रास्ता?


अभी सऊदी अरब के अधिकारियों और रियाद में यूक्रेनी दूतावास ने इस पर टिप्पणी नहीं की है. इस शिखर वार्ता की खबर ऐसे वक्त में आई है, जब अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने बृहस्पतिवार को सऊदी अरब की यात्रा की थी. हालांकि दूसरी ओर ये जरूरी नहीं है कि रूस इस बातचीत यानी पीस प्लान से सहमत हो. दरअसल कहा जा रहा है कि अमेरिका, यूक्रेन के फेवर में माहौल बनाने के लिए इस शांति वार्ता के लिए उत्साहित है.