Water Crisis Increasing in England : ब्रिटेन के कई शहर इन दिनों सूखे का सामना कर रहे हैं. सरकार ने कई शहरों को सूखा ग्रस्त भी घोषित कर दिया है. ग्राउंड वॉटर की कमी से ब्रिटेन में जल संकट गहराता जा रहा है. इन सबके बीच लोग जरूरतों के लिए बोतलबंद पानी की तरफ जा रहे हैं. अचानक स्टोर्स में इनकी डिमांड बढ़ गई है, लेकिन बढ़ती डिमां के बीच कुछ स्टोर्स ने एक ग्राहक के लिए बोतलबंद पानी की संख्या सीमित कर दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, लंदन स्थित एक एल्डी स्टोर ने एक ग्राहक को सिर्फ 3-5 बोतल पानी देने का नोटिस लगा दिया. हालांकि विरोध के बाद इसे हटा दिया गया था, लेकिन लोगों ने बताया कि कई स्टोर्स अभी इस तरह की बंदिशें लगा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हंगामे के बाद स्टोर ने हटाया नोटिस


डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, लंदन के एल्डी स्टोर ने जो पोस्टर लगाया था उसमें लिखा था, "ये पाबंदी इसलिए जरूरी है क्योंकि आपके साथ ही आपके पड़ोसियों को भी वो प्रोडक्ट मिल सके जो आपके लिए आवश्यक है." स्टोर के इस नोटिस को लेकर कुछ ग्राहकों ने काफी हंगामा भी किया. इसके बाद स्टोर को इसे हटाना पड़ा.


इंग्लैंड के कई इलाके सूखाग्रस्त घोषित


बता दें कि ब्रिटेन इन दिनों अब तक के सबसे बड़े सूखे से गुजर रहा है. पानी के संकट के बीच वहां की सरकार ने शुक्रवार को इंग्लैंड के एक बड़े हिस्से को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया. ऐसा करने के बाद अब उन इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए पानी के घरेलू और व्यावसायिक उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जाएगा. जिन एरिया को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है, उनमें दक्षिण-पश्चिम, दक्षिणी और मध्य इंग्लैंड व पूरा पूर्वी इंग्लैंड शामिल है. वहीं, पूरे ब्रिटेन में भीषण गर्मी का सितम जारी है. मौसम विभाग ने दक्षिणी इंग्लैंड में सितंबर तक लगातार गर्मी की चेतावनी दी है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर