Israeli Pager Strike on Hezbollah: इजरायल ने हिजबुल्ला पर जबरदस्त अटैक करते हुए बड़ा हमला किया है. उसने हिजबुल्ला पर जबरदस्त 'पेजर' स्ट्राइक की है. लेबनान की राजधानी बेरुत में आज एकाएक लोगों के पास मौजूद पेजर ब्लास्ट होकर फटने लगे. इस हमले में 8 लोगों की मौत और 3 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. बताया जा रहा है कि घायल होने वालों में लेबनान में तैनात ईरान के राजदूत भी शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेजर का सॉफ्टवेयर हैक करके किए गए हमले


रिपोर्ट के मुताबिक पेजर का सॉफ्टवेयर हैक करके ये धमाके किए गए हैं. विस्फोटों में अब तक आठ लोगों की मौत की खबर है. इनमें एक सांसद का बेटा और एक बच्ची भी शामिल है. इसके साथ ही 3 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं, जिनमें लेबनान में तैनात ईरान के राजदूत भी हैं. दुनिया का सबसे बड़ा सीरियल ब्लास्ट कहे जा रहे ये अटैक किसने करवाए, इस पर अभी किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. लेकिन इस मामले में इजरायल पर शक जताया जा रहा है.  


अधिकतर घायल हिजबुल्ला से जुड़े आतंकी


खबरों के अनुसार सीरियल ब्लास्ट में घायल होने वाले अधिकतर लोग आतंकी संगठन हिजबुल्ला से जुड़े हैं. इजरायल से चल रही सैन्य तनातनी के बीच अपने लोगों की लोकेशन ट्रेस होने से बचाने के लिए हिजबुल्ला ने 4 महीने पहले जॉर्डन से बड़ी मात्रा में पेजर खरीदकर अपने कैडर में बांटे थे. संगठन से जुड़े सभी आतंकियों और उनके परिवार वालों का सख्त हिदायत दी गई थी कि वे मोबाइल फोन पर किसी तरह की चैट न करें और उन्हें सभी मैसेज पेजर के जरिए भेजे जाएंगे.


ये भी पढ़ें - इजराइल ने आखिर किस तकनीक से पेजर में किया सीरियल ब्लास्ट, कंट्रोल्ड ब्लास्ट कैसे हुआ मुमकिन?


लेबनान में दुनिया का सबसे बड़ा सीरियल ब्लास्ट


खबरों के अनुसार आज शाम लेबनान की राजधानी बेरूत समेत पूरे देश में हिजबुल्ला कैडर के पेजर पर एक साथ मैसेज पहुंचा. उन्होंने मैसेज देखने के लिए जैसे ही उसे ऑन किया, तभी पेजर एकाएक तेज आवाज के साथ फटने लगे. एक्सपर्टों का मानना है कि पेजर का सॉफ्टवेयर हैक करके एक साथ इस बड़े हमले को अंजाम दिया गया. अटैक की तीव्रता को देखते हुए इसे दुनिया का सबसे बड़ा सीरियल ब्लास्ट कहा जा रहा है. 


पेजर से दूर रहें लोग, लेबनान सरकार की एडवाइजरी


लेबनान में जगह- जगह हुए धमाकों का एक CCTV वीडियो भी सामने आया है, जिसमें दिख रहा है कि सब्जी मार्केट में खड़े एक व्यक्ति का पेजर बजता है और वह जैसे ही उसे चेक करता है, तुरंत उसमें ब्लास्ट हो जाता है. इन धमाकों के बाद लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर पेजर को दूर कर देने की अपील की है. इन सिलसिलेवार विस्फोटों के बाद लेबनान में अफरा- तफरी मची है. इस धमाके में इजरायल का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है. हाालंकि उसकी ओर से अब तक इस मसले पर कोई बयान नहीं आया है. 


गहरी योजना बनाकर किया गया हमला


भारतीय रक्षा विशेषज्ञ संजय सोई के मुताबिक यह गहरी योजना बनाकर किया गया हमला है. ऐसा लग रहा है कि जहां पर इन पेजर का निर्माण हुआ, वहीं पर सॉफ्टवेयर हैक करके उसमें खास चिप फिट कर दी गई. जिसके बाद एक खास समय पर सॉफ्टवेयर को कमांड उन पेजर में ब्लास्ट करवा दिया गया. माना जा रहा है कि इजरायल ने यह बड़ा हमला करके हिजबुल्ला को करारी चोट दे दी है.