Israel Hamas War News: इजरायल ने सालों से उसका सिरदर्द बने हमास के सरगना याह्या सिनवार को मार गिराया है. गाजा में एक मिलिट्री ऑपरेशन के दौरान सिनवार इजरायली फौज के हत्थे चढ़ गया. सिनवार ने ही कथित रूप से पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले की पटकथा लिखी थी. उसके बाद से ही इजरायल शिद्दत से सिनवार की तलाश में जुटा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस्माइल हानिया की तेहरान में हत्या के बाद अगस्त में हमास ने सिनवार को अपना नेता नियुक्त किया था. याह्या सिनवार की मौत के बाद हमास में उसकी जगह कौन लेगा? यह बड़ा सवाल है. हमास के कुछ टॉप नेताओं के नाम चर्चा में जरूर हैं लेकिन इजरायल ने हाल के दिनों में अपने दुश्मनों को जिस तरह निपटाया है, उसे देखते हुए हमास चीफ की कुर्सी पर बैठना मौत को न्योता देने से कम नहीं है.


Video: ड्रोन आया, पहचान कंफर्म की और बूम... इजरायल के हाथों ऐसे मारा गया हमास चीफ याह्या सिनवार, देखिए


हमास का अगला मुखिया कौन?


सिनवार की मौत के बाद हमास में नेतृत्व का संकट पैदा हो गया है. गाजा में लड़ाई जारी है और अभी तक सिनवार ही मौके से हथियारबंद संगठन को लीड कर रहा था. हमास का अगला चीफ बनने की राह में उसके कई टॉप अधिकारी खड़े हैं. सभी का अपना सैन्य और सियासी इतिहास है. आइए आपको उन 5 नामों से रूबरू कराते हैं जिनमें से कोई एक हमास का अगला मुखिया हो सकता है.


महमूद अल-जहर


महमूद अल-जहर, हमास के संस्थापक सदस्यों में से है. उसका रुख हमास की विचारधारा से भी कट्टर माना जाता है. हमास के वैचारिक ढांचे को आकार देने में अल-जहर की महती भूमिका रही.  अल-जहर ने 2006 के फिलिस्तीनी चुनाव के बाद हमास के सत्ता में आने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और इसके पहले विदेश मंत्री का जिम्मा संभाला था. इजरायल ने कई बार अल-जहर को ठिकाने लगाने की कोशिश की मगर कामयाबी नहीं मिली.


मोहम्मद सिनवार


याह्या सिनवार के भाई मोहम्मद सिनवार का नाम भी चर्चा में है. मोहम्मद सिनवार लंबे समय से हमास की मिलिट्री विंग का अगुवा रहा है. अपने भाई की तरह मोहम्मद सिनवार का रवैया भी चरमपंथी है. अमेरिकी अधिकारियों ने भी चिंता जाहिर की है कि अगर मोहम्मद सिनवार हमास चीफ बना तो शांति की संभावना और कमजोर हो जाएगी. लो-प्रोफाइल रहने वाले मोहम्मद सिनवार को भी इजरायल ने कई बार मारने की कोशिश की.


यह भी पढ़ें: गाजा का बिन लादेन.. इजरायल का सबसे बड़ा टारगेट, कौन था याह्या सिनवार?


मूसा अबू मरजूक


मूसा, हमास की राजनीतिक इकाई का वरिष्‍ठ सदस्य है. 1980 के दशक के अंत में फिलिस्तीनी मुस्लिम ब्रदरहुड से अलग होकर हमास की स्थापना में मूसा ने खूब मदद की थी. कभी हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख रहे मूसा ने लंबे समय तक संगठन की जिम्मेदारी संभाली है. नब्बे के दशक में, आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के चलते मूसा को अमेरिका में जेल हुई थी. बाद में उसे जॉर्डन प्रत्यर्पित कर दिया गया.


मोहम्मद दीफ


मोहम्मद दीफ, हमास की मिलिट्री विंग शाखा 'इज़ अल-दीन अल-क़स्साम ब्रिगेड' का कमांडर है. उसके बारे में अक्सर अफवाहें फैलाई जाती हैं कि वह या तो मर गया है या फिर इजरायल के हमलों में गंभीर रूप से घायल हो गया है. हालिया रिपोर्ट बताती हैं कि वह अभी भी जीवित हो सकता है. दीफ को सिनवार के साथ हमास के कई सबसे सफोस्टिकेटेड अभियानों का मास्टरमाइंड होने का क्रेडिट दिया जाता है.


इजरायल ने हिसाब चुकता किया लेकिन... हमास सरगना याह्या सिनवार को खत्म कर नेतन्याहू का ऐलान


खलील अल-हय्या


हमास के राजनीतिक ब्यूरो में खलील की अपनी हस्ती है. कतर में रहकर वह समूह की ओर से बातचीत में अहम भूमिका निभाता है. पहले के संघर्षों में सीजफायर के लिए बातचीत में वह शामिल रहा है. अल-हय्या 2007 में एक इजरायली हवाई हमले में बच निकला था, मगर परिवार के सदस्य मारे गए थे. उसकी राजनीतिक सूझबूझ और अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों, खास तौर पर दोहा में, से संबंधों के चलते वह हमास का अगला प्रमुख बनने के मजबूत दावेदार है.


7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हमास के हमले के बाद हमास-इजरायल के बीच भीषण जंग शुरू हुई. सिनवार इस युद्ध की शुरुआत से ही इजरायल में मोस्ट वॉन्टेड लोगों की सूची में सबसे ऊपर था. उसकी हत्या से आतंकवादी समूह को एक बड़ा झटका लगा है.


तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!