Video: ड्रोन आया, पहचान कंफर्म की और बूम... इजरायल के हाथों ऐसे मारा गया हमास चीफ याह्या सिनवार, देखिए
Advertisement
trendingNow12477521

Video: ड्रोन आया, पहचान कंफर्म की और बूम... इजरायल के हाथों ऐसे मारा गया हमास चीफ याह्या सिनवार, देखिए

Yahya Sinwar Drone Footage: इजरायली सेना ने हमास नेता याह्या सिनवार के आखिरी पलों का वीडियो जारी किया है. एक ड्रोन ने घायल सिनवार की पहचान की, जिसके बाद IDF ने हवाई हमला बोला और सिनवार का काम तमाम कर दिया.

Video: ड्रोन आया, पहचान कंफर्म की और बूम... इजरायल के हाथों ऐसे मारा गया हमास चीफ याह्या सिनवार, देखिए

Yahya Sinwar Killed in Gaza: इजरायल ने हमास के सरगना याह्या सिनवार को मार गिराने का दावा किया है. वह 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हुए हमास के हमले का मुख्य साजिशकर्ता बताया जाता है. सिनवार संयोग से गुरुवार को गाजा के रफाह में अभियान चला रही इजरायली सेना के हत्थे चढ़ गया. एक ड्रोन के जरिए उसकी पहचान की गई और फिर इमारत को जमींदोज कर दिया गया. मलबे से सिनवार का शव बरामद किया गया. उसकी पहचान पुष्‍ट करने के लिए DNA, डेंटल रिकॉर्ड्स और फिंगरप्रिंट्स का सहारा लिया गया. इजरायली सेना ने हमास चीफ के अंतिम पलों का एक वीडियो भी जारी किया है.

वीडियो: यूं मारा गया हमास चीफ याह्या सिनवार

इजरायली सेना ड्रोन्स के जरिए इलाके का सर्वे करती है और फिर आगे बढ़ती है. गुरुवार को ऐसी ही कार्रवाई के दौरान, एक ड्रोन को एक इमारत के भीतर सोफे पर एक शख्‍स बैठा नजर आया. ड्रोन उस तरफ गया तो उस शख्‍स ने पहचान छिपाने के लिए ड्रोन पर लकड़ी का एक टुकड़ा फेंका. हालांकि, तब तक ड्रोन ने याह्या सिनवार को पहचान लिया था. वह घायल नजर आ रहा था.

यह भी पढ़ें: गाजा का बिन लादेन.. इजरायल का सबसे बड़ा टारगेट, कौन था याह्या सिनवार?

ड्रोन के पहचान कंफर्म करने के कुछ ही सेकेंड बाद इजरायल ने उस इमारत को जमींदोज कर दिया. सिनवार के साथ दो और आतंकी भी मारे गए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिनवार के शव के साथ एक बुलेटप्रूफ वेस्ट, ग्रेनेड्स और 40,000 शेकेल्स मिले.

इजरायल ने लिया 7 अक्टूबर के हमले का बदला

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो संदेश में कहा, 'हमास के आतंकवादी नेता याह्य सिनवार ने इजरायल के खिलाफ साल 2023 में 7 अक्टूबर को एक भीषण हमले की योजना बनाई थी.' उन्होंने इसे यहूदियों पर सबसे भयानक हमला करार दिया, जो होलोकॉस्ट (यहूदी नरसंहार) के बाद से सबसे अधिक खतरनाक था.

इस हमले में आतंकवादियों ने 1200 लोगों की निर्दयता से हत्या की, जिनमें बुजुर्ग, होलोकॉस्ट के जीवित बचे लोग और बच्चे शामिल थे. महिलाओं के साथ बर्बरता की गई, पुरुषों की गर्दन काटी गई और बच्चों को जिंदा जलाने की क्रूरता की गई. इसके अलावा, 251 महिलाओं, पुरुषों और बच्चों को गाजा के अंधेरे स्थानों में बंधक बना लिया गया.

नेतन्याहू ने कहा कि आज इस दुष्टता का मास्टरमाइंड याह्य सिनवार नहीं रहा. उसे इजरायल रक्षाबलों के बहादुर सैनिकों ने रफाह में मार डाला. उन्होंने कहा कि यह गाजा में युद्ध का अंत नहीं है, लेकिन यह अंत का आरंभ जरूर है. नेतन्याहू ने आगे कहा कि यह युद्ध कल समाप्त हो सकता है. लेकिन यह तब संभव होगा जब हमास अपने हथियार डाल दे और हमारे बंधकों को लौटा दे.

इजरायल ने हिसाब चुकता किया लेकिन... हमास सरगना याह्या सिनवार को खत्म कर नेतन्याहू का ऐलान

इजरायली पीएम ने कहा कि हमास गाजा में 101 बंधकों को पकड़े हुए है, जो 23 देशों के नागरिक हैं, जिनमें इजरायल के नागरिक भी शामिल हैं. इजरायल सभी बंधकों को घर लाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेगा और जो लोग बंधकों को लौटाएंगे, उनकी सुरक्षा की गारंटी दी जाएगी. उन्होंने चेतावनी दी कि अगर कोई बंधकों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे, तो इजरायल उन्हें ढूंढकर न्याय के कठघरे में लाएगा. (एजेंसी इनपुट्स)

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news