नई दिल्ली Karwa Chauth 2024 Date सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. करवा चौथ व्रत सूर्योदय से पहले सुबह 4 बजे से शुरू हो जाता है. करवा चौथ के दिन सरगी खाई जाती है. सुहागिन महिलाएं सास से मिली सरगी खाकर व्रत शुरू करती है. वहीं रात में चांद निकलने तक निर्जला व्रत रखती है. करवा चौथ व्रत को लेकर कई लोगों के बीच कंफ्यूजन हैं कि आखिरी करवा चौथ का व्रत 20 या 21 अक्टूबर कब रखा जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब है करवाचौथ का व्रत 
पंचांग के अनुसार इस साल 20 अक्टूबर 2024 को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा. कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 19 अक्टूबर 2024 को शाम 6 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगा. वहीं तिथि का समापन 20 अक्टूबर 2024 को दोपहर 3 बजकर 47  मिनट पर होगा. उदया तिथि के अनुसार करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर को रखा जाएगा. 


द्रिक पंचांग के अनुसार कब है करवा चौथ 
द्रिक पंचांग के अनुसार करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर 2024 रविवार को रखा जाएगा. करवा चौथ का पूजन शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 45 मिनट से शाम 7 बजकर 10 मिनट तक रहेगा. पूजन की कुल अवधि 1 घंटा 16 मिनट है.  


प्यार के लिए उपाय 
करवाचौथ के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं. करवा चौथ के दिन तैयार होने के बाद पति से अपनी मांग में सिंदूर भरवाएं. ध्यान रहे कि इस समय पति पत्नी के अलावा उस समय कोई और नहीं होना चाहिए. ऐसा करने से पति की उम्र बढ़ती है. पति-पत्नी केबीज का प्यार कभी कम नहीं होगा. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.