नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज गुरुवार है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए बेहद खास होता है. भगवान विष्णु को जगत का पालनहार भी माना जाता है. कहते हैं कि सच्चे मन से पूजा करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं भगवान विष्णु जरूर पूरा करते हैं. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से वे प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भगवान विष्णु का दिन होता है गुरुवार
हिंदू शास्त्रों और पुराणों के अनुसार गुरुवार भगवान विष्णु का दिन होता है और इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने से भक्तों के घर-परिवार में सुख शांति और धन-धान्य की कमी नहीं रहती है. भक्तों को यश, सम्मान और वैभव की प्राप्ति होती है.


गुरुवार के दिन व्रत रखकर करें भगवान विष्णु की पूजा
गुरुवार के दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. इस दिन सुबह स्नान आदि करके पूजा स्थल पर बैठें. इसके बाद भगवान विष्णु की प्रतिमा का गंगा जल से अभिषेक करें. उसके बाद पूजा की शुरुआत- ऊं नमो नारायणाय- मंत्र के जप के साथ करें. इस मंत्र को कम से कम 108 बार जपें. इसके जपने से घर में सुख-शांति आती है. अंत में आरती और चालीसा का पाठ करें. अब प्रसाद वितरण करें.


गुरुवार को पीला वस्त्र धारण करना शुभ
गुरुवार के दिन पीला वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता है. आज केले की जड़ में जल अर्पित जरूर करें. मान्यता है कि केले में विष्णु का वास होता है. अगर आप गुरुवार के दिन केले की जड़ में जल देते हैं तो भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है और गुरु ग्रह से कनेक्टिविटी भी आपकी बढ़ जाती है.


एक मानक आजीविका के लिए कुंडली में गुरु की दशा सही होना जरूरी है. आपकी नौकरी, आपका प्रमोशन और आपकी शैक्षिक सफलता के लिए गुरु का आशीर्वाद पाना जरूरी है.


आज का पंचांग
श्रावण - कृष्ण पक्ष - अष्टमी - गुरुवार
नक्षत्र - अश्विनी नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग - धृति योग 
चंद्रमा का मेष राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त - सर्वार्थ सिद्ध योग 14.16 बजे तक
राहु काल - 02.15  बजे से 03.51 बजे तक


त्योहार - आज कालाष्टमी के दिन सफेद पत्थर से बनी माता दुर्गा की मूर्ति की पूजा का विधान है.


गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज भोजपत्र पर हल्दी से अपनी मनोकामना लिखकर उसे गुलाबी कागज में लपेट दें और बिना किसी को बताए सायंकाल से पहले भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित करें.


यह भी पढ़िएः राशन की दुकानों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे? कार्डधारकों को मिलेंगे ये फायदे


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.