नई दिल्लीः Daily Panchang: आज शुक्रवार है. शुक्रवार के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन किया जाता है और मान्यता है कि यदि आपकी पूजा से मां प्रसन्न हो जाएं तो कभी धन-संपत्ति से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है और उनकी विधि-विधान से पूजा कर उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मां लक्ष्मी को समर्पित है शुक्रवार
वैसे तो आप कभी भी मां लक्ष्मी का पूजन कर सकते हैं, लेकिन शुक्रवार का दिन विशेष तौर पर मां लक्ष्मी को समर्पित है और इस दिन उनका पूजन करने से वह प्रसन्न होती हैं और जातकों को मनचाहा वरदान देती हैं.


मां लक्ष्मी के सामने जलाएं घी का दीया
प्रत्येक शुक्रवार को पूरे विधि-विधान के साथ मां लक्ष्मी का पूजन करना चाहिए. इससे आपके परिवार पर आए संकटों का नाश होता है. मां लक्ष्मी की मूर्ति के सामने घी का दीपक जलाएं और उन्हें लाल रंग का गुलाब अर्पित करें. ध्यान रखें कि पूजा के वक्त कुछ मीठा जरूर रखें और उससे मां को भोग लगाकर घर के सदस्यों में बांट दें.


मां लक्ष्मी की करें विधि-विधान से पूजा
अगर आप अपने जीवन में आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं या संतान के जीवन में सुख की कामना रखते हैं तो शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी का विधि-विधान से पूजन करें. मान्यता है कि यदि मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाएं तो जातक पर अपनी कृपा बरसाती है.


आज का पंचांग
श्रावण - कृष्ण पक्ष - नवमी - शुक्रवार
नक्षत्र - भरणी 
महत्वपूर्ण योग - शूल योग 
चंद्रमा का मेष के उपरांत वृषभ राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त -12.06 बजे से 12.59 बजे तक
राहु काल- 10.54 बजे से 12.33 बजे तक


त्योहार- कुमारी नवमी


गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज चांदी से बनी कुमारी नमक देवी का पूजन करने का निमय शास्त्रों बताया गया है. चंदन, धूप, दीप, कनेर के पुष्पों से मां गौरी का पूजन किया जाता है और कुमारी कन्याओं का पूजन एवं उन्हें भोजन कराया जाता है और बिल्व पत्र का प्रसाद लिया जाता है. विवाहित स्त्रियों से जुड़ी शृंगार की पांच वस्तुएं एक लाल वस्त्र में लपेटकर आज सायंकाल से पूर्व माता लक्ष्मी को अर्पित करें.


यह भी पढ़िएः Daily Horoscope: तुला राशि को होगा आर्थिक लाभ, जानें बाकी राशियों का कैसा बीतेगा दिन


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.