नई दिल्लीः Aaj Ka Rashifal: आइये जानते हैं कि आज आपके जीवन पर नक्षत्रों का क्या प्रभाव पड़ने वाला है. आज आपको क्या उपाय करना चाहिए और क्या करने से बचना चाहिए. आज किस राशि के जातक को शुभ फल प्राप्त होगा और किस राशि के जातक को परेशानी हो सकती है. जानिए आज क्या कहते हैं आपके सितारे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष
आज जो उधारी के लिए आपके पास आए, उन्हें नज़रअन्दाज़ करना ही बेहतर रहेगा. अचानक कोई तोहफ़ा मिल सकता है, लेकिन पूरी संभावना है कि जो उपहार देगा वे इसके बदले में आपसे कुछ चाहते हों. आज के दिन यात्रा, मनोरंजन और लोगों से मिलना-जुलना होगा.
शुभ अंक - 5
शुभ रंग - मेहंदी 
उपाय - गाय को पहली रोटी खिलायें.  


वृष
आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें. घूमने का कार्यक्रम बना सकते हैं. वैवाहिक जीवन में कठिन दौर से गुजरने के बाद आपको अब कुछ राहत का एहसास होगा. ज़रूरत से ज़्यादा परिश्रम ऊर्जा को ख़त्म कर सकता है. इसलिए सेहत का ध्यान रखें.
शुभ अंक - 2
शुभ रंग - सफेद
उपाय - सफेद अनाज का दान करना शुभ रहेगा.


मिथुन 
स्वयं को शांत बनाए रखें, क्योंकि आज आपको ऐसी कई बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, जिनके चलते आप काफ़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं. अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखें और आज हाथ खोलकर व्यय करने से बचें. परिवार के साथ अपनी ख़ुशियाँ साझा करें. किसी आगंतुक का आगमन हो सकता है.
शुभ अंक - 9
शुभ रंग - लाल 
उपाय – शिव का अभिषेक करें.


कर्क 
आज आप मनोरंजन पर पैसे खर्च करने के मूड में होंगे. साझेदारी के व्यवसाय में लाभ हो सकता है. नौकरीपेशा जातकों के सामने चुनौतियां रहेंगी. मित्रों के मार्गदर्शन का लाभ उठायेंगे. आज निवेश करने से बचें.
शुभ अंक - 1
शुभ रंग - नारंगी 
उपाय – जरूरतमंद बच्चों में दूध का वितरण करें.


सिंह 
कोई अच्छी खबर मिल सकती है. खर्चों पर काबू रखने की कोशिश करें. परिवार के सदस्यों की जरूरतों को तरजीह दें. उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें. यात्रा के योग हैं. सेहत का ख्याल रखें.
शुभ अंक - 8
शुभ रंग - नीला
उपाय - ओम सोमाय नमः का 21 बार उच्चारण करें.


कन्या 
अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें. आज अपने खर्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचें. ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच गतिरोध पैदा कर सकते हैं. परिवार की सेहत को लेकर चिंतित रहेंगे. निवेश करने का उचित समय हैं
शुभ अंक - 3
शुभ रंग - केसरिया 
उपाय - माता दुर्गा को एक लाल पुष्प अर्पित करें.


तुला 
अपने जीवन-साथी के साथ पारिवारिक समस्याओं को साझा करें. आर्थिक योजना बनाने से पहले अपनी क्षमता का ध्यान रखें. सामाजिक उत्सवों में सहभागिता का मौक़ा है.  आज प्रभावशाली व्यक्तियों से मुलाकात होगी. अपनी योजना को सार्वजनिक नहीं करें. रिश्तेदारों से उधार ले सकते हैं.
शुभ अंक - 6
शुभ रंग - गुलाबी
उपाय - सफेद चंदन का तिलक लगाना शुभ रहेगा.


वृश्चिक 
अपनी प्रवृत्ति पर क़ाबू रखें. ज़रूरत से ज्यादा ख़र्च करने से बचें. रिश्तों में तनाव दूर करने के लिए अच्छा दिन है. समय का अनुचित उपयोग नहीं करें. कार्य क्षेत्र पर मतभेद हो सकता है. विवाद को आगे न बढ़ायें.  
शुभ अंक - 3
शुभ रंग - पीला
उपाय – शिव मंदिर में पूजा करना शुभ रहेगा.


धनु 
आज कुछ सकारात्मक बदलाव करने पड़ेंगे. ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंचा सकते हैं. किसी समारोह में आज शामिल हो सकते हैं. नये लोगों से मुलाकात हो सकती है. संतान पक्ष की ओर से सुखद समाचार मिलेंगे.
शुभ अंक - 7
शुभ रंग - क्रीम 
उपाय - पक्षियों को चावल खिलाना शुभ रहेगा.


मकर 
दूसरों को प्रभावित करने के लिए जरूरत से ज़्यादा खर्च न करें. घर में तालमेल बनाए रखने के लिए साथ में मिलकर काम करें. आपके आस-पास के लोग परिवार के बीच मतभेद पैदा करने का प्रयास करेंगे. व्यापार के विस्तार करने के लिए श्रेष्ठ व्यक्तियों का मार्गदर्शन प्राप्त होगा.
शुभ अंक - 4
शुभ रंग - भूरा 
उपाय - गौशाला में हरी घास का दान करें.


कुंभ 
आज आपके साथ किसी विवाद को लेकर कानूनी मामला बन सकता है.  इसलिए अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखे. और बेवजह किसी मामले में पड़ने से बचें. आय का अतिरिक्त माध्यम बन सकता है. निवेश को लेकर पुनर्विचार करें. मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा.
शुभ अंक - 9
शुभ रंग - लाल 
उपाय - नंदी जी की पूजा करना आपके लिए शुभ होगा.


मीन 
आप दोस्तों के साथ अच्छा वक््त बिताएंगे. गाड़ी चलाते वक़्त ज़्यादा सावधानी बरतें. कोई बड़ा व्यक्ति आपकी सहायता कर सकता है. कुछ नए विचार मन में आ सकते हैं जो वाक़ई ज़बरदस्त और सृजनात्मक हों.
शुभ अंक - 2
शुभ रंग - सफेद
उपाय - आज सफेद मिश्रित अनाज का दान करना शुभ रहेगा.


यह भी पढ़िएः क्या आपकी पत्नी भी करती हैं गुस्सा, जानें किस माह में जन्मीं स्त्रियों का कैसा होता है स्वभाव


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.