नई दिल्लीः Karwa Chauth Chand kab niklega: करवा चौथ का पर्व आज मनाया जा रहा है. आज महिलाएं निर्जला व्रत हैं. रात को वे चांद निकलने के बाद चांद को देखने के बाद चलनी से पति का चेहरा देखेंगी. इसके बाद व्रत खोलेंगी. इस साल करवा चौथ सर्वार्थ सिद्धि और शिव योग में मनाया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करवा चौथ का व्रत प्रेम,त्याग और समर्पण का भाव दर्शाता है. मान्यता है कि इस दिन चांद की पूजा करने से दांपत्य जीवन सुखी रहता है और पति की लंबी उम्र का आशीर्वाद मिलता है. 


करवा चौथ का पूजा मुहूर्त


करवा चौथ पर आज शाम 5.46 बजे पूजा का मुहूर्त शुरू होगा और शाम 7.02 बजे तक रहेगा. करवा चौथ पर पूजा का मुहूर्त कुल 1 घंटे 16 मिनट का रहेगा. 


करवा चौथ पर चांद कब निकलेगा


करवा चौथ पर चांद निकलने का समय कब है, महिलाओं का इसका इंतजार रहता है. देशभर में शाम 7 बजे से रात 9 बजे तक चांद दिख जाएगा. दिल्ली में रात 8.13 बजे चांद निकलेगा. पटना में चांद दिखने का समय 7.50 बजे है. लखनऊ में चांद 8.02 बजे दिखेगा. बनारस में चांद दिखने का समय 8 बजे है.


करवा चौथ पर जयपुर में चांद निकलने का समय


ऐसे ही देहरादून में 8.05 बजे चांद दिखेगा. चंडीगढ़ में 8.10 बजे चांद निकलेगा. भोपाल में 8.28 बजे चांद दिखेगा. मुंबई में चांद दिखने का समय 8.58 बजे है. जयपुर में 8.24 बजे चांद दिखेगा. 


करवा चौथ पर आगरा में चांद कब दिखेगा


वहीं कोलकाता में रात 7.45 बजे चांद निकलेगा. अमृतसर में 8.14 बजे चांद दिखेगा. प्रयागराज में 8.04 बजे चांद निकलने का समय है. आगरा में 8.30 बजे चांद निकलेगा. उदयपुर में 8.39 बजे चांद निकलने का समय है. अहमदाबाद में 8.45 बजे चांद निकलेगा.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)


यह भी पढ़िएः करवा चौथ का व्रत क्यों निर्जला ही रखा जाता है? जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.