नई दिल्ली. राशियों का हमारे रोज के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है. अगर हमारी राशियों की दशा अच्छी है तो हमारा दिन भी बेहतर बीतेगा. हमें वित्तीय लाभ, कोई सुभ सामाचार मिलने की उम्मीद रहती है. लेकिन अगर हमारी राशियों की दशा खराब है तो ऐसी स्थिति में हमारा दन बुरा बीतता है. इसके अलावा हमें कोई अशुभ समाचार भी मिल सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष
दिन बीतने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा. ग्रहों में आ रहे बदलावों के कारण आपको लाभ मिलेगा. आज आपके पास लोगों से मिलने-जुलने का अच्छा समय है. सेहत में सुधार आएगा. आज कहीं निवेश नहीं करें.  
शुभ अंक - 9
शुभ रंग - लाल
उपाय -  केसर का तिलक करें.


वृषभ
ओवरटाइम करना पड़ सकता है. समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है. आपके प्रियजन आपसे नाराज रह सकते हैं. आर्थिक दृष्टिकोण से दिन बेहतर सिद्ध होगा. व्यापारियों के लिए आज का दिन कुछ खास करेगा. कारोबार के सिलसिले में बाहर जा सकते हैं.  
शुभ अंक - 2
शुभ रंग - सफेद
उपाय - शिवलिंग पर पीला कनेर अर्पित करें.


मिथुन
आज आपका सबसे बड़ा सपना हकीकत में बदल सकता है, लेकिन अपने उत्साह को काबू में रखें, आकस्मिक लाभ के जरिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे. बेकार की बातें करके समय बर्बाद करने से बेहतर है कि आप शांत रहें. व्यावसायिक मीटिंग के दौरान भावुक और बड़बोले न हों.
शुभ अंक - 4
शुभ रंग - भूरा
उपाय – किसी धर्मात्मा की सेवा करें.


कर्क
कारोबार में नुकसान हो सकता है. ज्यादा चिंता करने से तनावग्रस्त हो सकते हैं. आज आप अपने घर के वरिष्ठ जनों से कोई सलाह ले सकते हैं. आपकी भरपूर ऊर्जा और जबरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे. आज के दिन अपने प्रिय की भावनाओं को समझें.
शुभ अंक - 8
शुभ रंग – मेहंदी
उपाय - ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः का जाप करें.


सिंह
समस्याओं को हल करने के लिए होशियारी, चतुरता और कूटनीति के दाव-पेंचों की जरूरत है. साझीदारी की परियोजनाएं सकारात्मक परिणाम देंगी. कोई आपका बेजा फायदा उठा सकता है. जीवनसाथी से पैसों से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर आज बहस होने की आशंका है.
शुभ अंक - 5
शुभ रंग - फिरोजी
उपाय - गुरु अथवा साधु को अंग वस्त्र का दान करें.  


कन्या
आज आपका व्यक्तित्व लोगों को आकर्षित करेगा. किसी करीबी दोस्त की मदद से आज कुछ कारोबारियों को धन लाभ होने की संभावना है. आपकी परेशानियां दूर हो सकती हैं. सहकर्मियों के चलते चिंता और तनाव का सामना करना पड़ सकता है.
शुभ अंक - 3
शुभ रंग - केसरिया
उपाय – केले का पूजन करें.  


तुला


इस राशि के कुछ लोगों को आज आर्थिक लाभ होने की उम्मीद है. आपको ऐसी परियोजनाओं पर काम करना चाहिए, जो आगे चलकर मुनाफा दें. आज आपको आकस्मिक उपहार भी मिल सकता है. अपने जीवनसाथी की बेरुखी से परेशान हो सकते हैं. मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा.


शुभ अंक - 7
शुभ रंग - सफेद
उपाय - नवग्रह मंदिर में चने की दाल दीजिए.


वृश्चिक
आपका व्यवहार ही आपकी परेशानियों को बढ़ा सकता है. बच्चों को पढ़ाई पर ध्यान लगाने और भविष्य के लिए योजना बनाने की जरूरत है. बड़े लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएं सुझाएगा. लोगों का दखल आपके लिए परेशानी खड़ा कर सकता है.
शुभ अंक - 1
शुभ रंग - नारंगी
उपाय – कनेर के पुष्प के साथ सूर्य को अर्घ्य दीजिए.


धनु
आज आपका तनाव काफी हद तक कम हो सकता है. आपकी ईमानदारी और अच्छे तरीके से काम पूरा करने की क्षमता आपको शोहरत दिलाएगी. घर का कोई सदस्य आपके साथ बेरुखी से बार्ताव कर सकता है. कारण आपका कुछ समय खराब हो जाएगा.
शुभ अंक - 6
शुभ रंग - गुलाबी
उपाय - नहाने के पानी में हल्दी मिलाकर नहाएं.


मकर
ग्रह नक्षत्रों की चाल आपके लिए आज अच्छी नहीं है, आज के दिन आपको अपने धन को बहुत सुरक्षित रखना चाहिए. आज के दिन बिना कुछ खास किए आप आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रहेंगे. शादीशुदा जिंदगी के नजरिए से यह दिन अच्छा रहेगा.
शुभ अंक - 3
शुभ रंग - पीला
उपाय - भगवान को पंचामृत से स्नान कराएं और चरणामृत ग्रहण करें.


कुंभ
आज बात को तिल का ताड़ ना बनने दें, ये आप को कमजोर कर सकती हैं. लेन-देन के काम पूरे होंगे और लाभ पहुंचाएंगे. अन्य दिनों की अपेक्षा आज आपके सहकर्मी आपको अधिक समझने की कोशिश करेंगे. वैवाहिक जिंदगी में तनाव का सामना करना पड़ सकता है.
शुभ अंक - 9
शुभ रंग - मैरून
उपाय - पीले अनाज का दान करना शुभ रहेगा.


मीन
आज के दिन दूसरों की इच्छाएं अपना ख्याल रखने की इच्छा से टकराएगी. जल्दबाजी में फैसले न लें, खासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक्त अपने मित्रों के माध्यम से आपका खास लोगों से परिचय होगा, जो आगे चलकर फायदेमंद रहेगा. अनैतिक कार्य आपकी प्रतिष्ठा धूमिल कर सकते हैं.
शुभ अंक - 5
शुभ रंग - हरा
उपाय – पढ़ाई-लिखाई का सामान जरूरतों को बांटें.


यह भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang: आज सर्वार्थ सिद्ध योग में शुरू करें नया काम, जरूर मिलेगी सफलता


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.