नई दिल्लीः Daily Horoscope: आज अमावस्या है. आज आपको क्या उपाय करना चाहिए और क्या करने से बचना चाहिए. आज किस राशि के जातक को शुभ फल प्राप्त होगा और किस राशि के जातक को परेशानी हो सकती है. जानिए आज का राशिफलः 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष
आज भी घरेलू एवं आर्थिक समस्याएं दुखी करेंगी. परिवार में आज भी किसी ना किसी कारण से आपसी खींचतान बनी रहेगी. कार्यों में अधिक मेहनत के बाद ही सफलता मिलेगी. धन संबंधित व्यवहारों में स्पष्टता रखें.
शुभ अंक - 2
शुभ रंग - सफेद
उपाय - सुख प्राप्ति के लिए केसर का तिलक करना शुभ रहेगा.


वृष
आज का दिन आपके लिए कुछ राहत लेकर आएगा. फिर भी आज बेतुकी बयानबाजी व आवेश को नियंत्रण में रखें, वरना बनते कार्य अधिक उलझ जाएंगे. भविष्य की कार्य योजना बना कर रखें. लाभ का समय निकट ही है. 
शुभ अंक - 8
शुभ रंग – आसमानी 
उपाय - सुंदरकांड का पाठ करना शुभ रहेगा.


मिथुन
आज के दिन आप प्रत्येक कार्य को बेहतर करने का प्रयास करेंगे. इसमें सफल भी रहेंगे. कार्य व्यवसाय में धन लाभ के साथ ही मान-सम्मान की भी प्राप्ति होगी. महिलाएं आज अकस्मात किसी शुभ समाचार मिलने से आनंदित रहेंगी. स्वास्थ्य थोड़ा नरम रहेगा.
शुभ अंक - 1
शुभ रंग - नारंगी 
उपाय – हनुमान जी का पूजन करें.


कर्क 
आज के दिन आपका स्वभाव परोपकारी रहेगा. किसी अन्य की परेशानी देख कर आपका दिल भी दुखी होगा. आज आपके साथ धोखा भी हो सकता है. सतर्क रहें. संतान का उत्पाती व्यवहार रहेगा. सेहत बिगड़ेगी.
शुभ अंक - 3
शुभ रंग - पीला
उपाय – लाल वस्त्र का दान करें.


सिंह
आज का दिन आपको मिला जुला फल देगा. दिन के आरंभ में थोड़ा आलस्य रहेगा, लेकिन अधूरे कार्यों को पूर्ण करने की चिंता रहने से कार्यों में निष्ठा से लग जाएंगे. सरकारी अथवा अन्य कागजी कार्यवाही भी मध्याह्न बाद तक लंबित रहेगी. संध्या के आस-पास इनमें गति आने लगेगी. 
शुभ अंक - 9
शुभ रंग - लाल 
उपाय - हनुमान जी को मीठा पान अर्पित करें.


कन्या 
आज दिन के आरंभिक भाग को छोड़ शेष दिन आशा के अनुकूल रहेगा. दिन के आरंभ में उलझनों के कारण दुविधा रहेगी, लेकिन शीघ्र ही स्थिति स्पष्ट होने से बनाई हुई योजनाएं सही दिशा में आगे बढ़ने लगेंगी. आर्थिक मामलों में परिवार की मदद करेंगी.
शुभ अंक - 4
शुभ रंग - सलेटी
उपाय - मंदिर में चूरमे का भोग लगाएं.


तुला
आज का दिन आपके अनुकूल रहेगा, दिन के मध्याह्न तक कार्य निर्विघ्न चलेंगे. व्यवसाय में पुराने कार्यों से धन की आमद होगी. नए अनुबंध मिलने में उलझनें आएंगी. घर का वातावरण मध्याह्न तक शांत रहेगा, इसके बाद उथल पुथल मचेगी.
शुभ अंक - 5
शुभ रंग - हरा 
उपाय – नए वस्त्र ना पहनें.


वृश्चिक
आज अपने कार्य को लेकर गंभीर रहेंगे, जिसका लाभ मिलेगा. आज आपके व्यक्तित्त्व में परिवर्तन देखने को मिलेगा. संध्या के आसपास अकस्मात धन प्राप्ति हो सकती है. बड़े भी आज आपके पक्ष में रहेंगे. खान-पान संयमित रखें.
शुभ अंक - 8
शुभ रंग - नीला
उपाय - लाल कलावा - रक्षा सूत्र - धारण करना शुभ रहेगा.


धनु 
आज मन काल्पनिक दुनिया में रहेगा, जिस वजह से कार्यों में विलंब होगा. धन लाभ के लिए आज जोड़तोड़ वाली नीति अपनानी पड़ेगी. संध्या के समय किसी कार्य से अकस्मात धन लाभ हो सकता है. मन में गुस्सा रहेगा.
शुभ अंक - 3
शुभ रंग - पीला
उपाय – हनुमान चालीसा का पाठ करना आपके लिए शुभ रहेगा.


मकर
आज आपके अधिकतर कार्य सरलता से बनते चले जाएंगे. आज आपको जिस जगह से हानि की उम्मीद रहेगी वहां से भी अकस्मात लाभ के समाचार मिल सकता है. दिन भर की गतिविधियों का संध्या के समय आकलन करने पर संतोष की अनुभूति होगी. ठंडे पदार्थों का सेवन संयमित करें.
शुभ अंक - 6
शुभ रंग – पिंक 
उपाय - घर में घी का दीपक प्रज्वलित करें.


कुंभ 
आज भी कार्य को करने का मन बनाएंगे, उसी में विलंब होगा, फिर भी प्रयास करना ना छोड़ें. मेहनत का फल संध्या में कम ही सही, लेकिन मन में संतोष होगा. कार्य व्यवसाय में आज सहयोगियों की कमी अखरेगी. संध्या बाद स्थिति सामान्य होने लगेगी.
शुभ अंक - 9
शुभ रंग - मैरून
उपाय - बंदरों को गुड़-चने खिलायें.


मीन
आज का दिन आपके लिये आर्थिक दृष्टिकोण से पिछले कुछ दिनों की अपेक्षा बेहतर रहेगा. दिन का आरंभिक भाग किसी से किया वादा पूरा करने में व्यतीत होगा. आज खर्च ना चाहते हुए भी करना पड़ेगा. ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. शरीर में शिथिलता रहेगी.
शुभ अंक - 7
शुभ रंग - क्रीम 
उपाय - ओम हनुमते नमः का उच्चारण करें.


यह भी पढ़िएः आज का पंचांगः जानिए मंगलवार का शुभ मुहूर्त, राहुकाल और त्योहार


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.