नई दिल्ली: Daily Panchang: आज दिन रविवार और तारीख 18 सितंबर है. हिंदू पंचांग के अनुसार, आज आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि है. आज महत्वपूर्ण योग और नक्षत्र क्या है, शुभ मुहूर्त कब है, जब नया काम शुरू किया जा सकता है और राहु काल का वक्त कब है, जब कोई भी काम शुरू करने से बचना चाहिए, इन सभी बातों के बारे में बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्यः


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साथ ही आचार्य से आज के पंचांग में व्रत और त्योहार, गुप्त मनोकामना पूरी करने के उपाय व भविष्यवाणी के बारे में भी जानिए.


आज का पंचांग


आश्विन - कृष्ण पक्ष - अष्टमी - रविवार
नक्षत्र- मृगशीर्षा नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- सिद्धि योग


चन्द्रमा का मिथुन राशि पर संचरण


आज का शुभ मुहूर्त- 11.56 बजे से 12.45 बजे तक
राहु काल- 04.53 बजे से 06.24 बजे तक


त्योहार- सप्तमी का श्राद्ध, जीवित्पुत्रिका व्रत


प्रत्येक वर्ष अश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जीवित्पुत्रिका या जितिया व्रत रखा जाता है. मान्यताओं के अनुसार, जितिया का व्रत कठिन व्रतों में एक होता है. ये व्रत माताएं अपनी संतान की लंबी आयु के लिए रखती हैं. जितिया व्रत निर्जला होता है. माताएं अपने बच्चों की समृद्धि और उन्नत जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. ये व्रत नहाय खास से शुरू होकर व्रत और पारण के बाद पूरा होता है.


गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए क्या करें?


21 अंगुल लाल, केसरिया और सफेद रंग के तीन धागे को एक साथ मिलाकर उसमें 21 गांठ बाधें. उसमें पुराना तांबे का एक सिक्का बीच में छेद करके उसमें लटका दीजिए. सांयकाल से पहले किसी मंदिर के प्रांगण में स्थित अशोक या आंवले के वृक्ष की डंठल में अपनी मनोकामना का याद करते हुए बांध दीजिए.
भविष्यवाणी- ग्रहों की चाल बताते हैं कि जनता का शासन के प्रति अविश्वास बढ़ेगा. अशांति फैलेगी. सरकार की नई नीतियों से जनता का शासन के प्रति निराशा बढ़ेगी


यह भी पढ़िए:  Aaj Ka Rashifal: मेष के लिए खुशियां लाएगा 18 सितंबर का दिन, जानें अपनी-अपनी राशि का हाल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.