नई दिल्लीः Daily Panchang 1st July 2021: आज का पंचांग आपके लिए शुभ समय और शुभ दिन लेकर आया है. आज बेहद खास उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र के साथ सौभाग्य योग है. पंचांग में क्या है खास बात रहै हैं आचार्य विक्रमादित्य


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 JULY Panchang
पंचांग
दिन- गुरुवार
तिथि- सप्तमी और कालाष्टमी
महीना- आषाढ़, कृष्ण पक्ष


नक्षत्र
उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र के साथ सौभाग्य योग है


शुभ मुहूर्त
सुबह 11:43 से 12:16 तक शुभ काम करें


राहुकाल
दोपहर 1:59 से 3:27 तक शुभ काम से बचें


यह भी पढ़िएः Daily Horoscope 1st July 2021 जानिए क्या कह रही है आपकी राशि


गुरवार को किए जाने वाले महा उपाय


आर्थिक संपन्नता और धन योग प्रबल करने के लिए गुरुवार के दिन ना ही किसी से कर्जा उधार लें और ना ही किसी को उधार दें. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं और किसी को उधार देते हैं या किसी से उधार लेते हैं तो जीवन में आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.  


गुरुवार के दिन व्रत करने वाले लोगों को सत्यनारायण की कथा सुनना बेहद फलदाई साबित हो सकता है.  


गुरुवार की पूजा में पीले रंग का विशेष महत्व बताया गया है.  ऐसे में अपने जीवन में सुख समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए इस दिन की पूजा में भगवान को पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें और साथ ही भोग लगाने के लिए भी पीले रंग की मिठाई इस्तेमाल करें. साथ ही पूजा में पीला चंदन और पीला फूल भी अवश्य शामिल करें.  



गुरु ग्रह को मजबूत करने और बृहस्पति देव की प्रसन्नता हासिल करने के लिए गुरुवार के दिन किसी बुजुर्ग को अपने अनुसार भोजन अवश्य कराएं और किसी का भी अनादर करने से बचें.  


गुरुवार के दिन अपने बाल धोने या हजामत बनवाने से जितना हो सके बचें. साथ ही इस दिन नाखून भी ना काटे.  


गुरुवार के दिन केले का सेवन ना करें क्योंकि इस दिन केले के पेड़ की पूजा की जाती है.  ऐसे में केले का सेवन गुरुवार के दिन वर्जित माना गया है.  


जिन जातकों के विवाह में अड़चन आ रही हो या जीवन साथी ना मिल रहा हो उन्हें गुरुवार के दिन केले के पेड़ में जल अर्पित करते समय गुरु के 108 नामों का उच्चारण करना चाहिए. इस दिन केले के पेड़ के समक्ष शुद्ध घी का दीपक भी अवश्य जलाएं. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.