COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: हिंदू पंचांग के अनुसार छठ पूजा हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि के दिन की जाती है और यह चार दिवसीय उत्सव है. इन चारों दिनों में अनेक प्रकार के धार्मिक अनुष्ठान एवं रीति-रिवाज किए जाते हैं.


छठ में सूर्य देव की होती है पूजा
साथ ही भगवान सूर्य और छठ मैया की आराधना के इस महापर्व में डूबते और उगते हुए सूर्य की पूजा की जाती है, जो इस त्योहार को बेहद खास बनाती है.


आज का पंचांग
कार्तिक - शुक्ल पक्ष- षष्ठी तिथि 03.28 बजे तक, इसके उपरांत सप्तमी तिथि - रविवार
नक्षत्र - मूल नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग - सुकर्मा योग
चंद्रमा का धनु राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त - 11.48 बजे से 12.32 बजे तक
राहु काल- 04.22 बजे से 05.46 बजे तक


त्योहार - षष्ठी, छठ पूजा


गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
नारियल की जटा पर पांच वट वृक्ष के पत्ते रखें और प्रत्येक पत्ते पर घी का दीपक प्रज्वलित कर बहते पानी में प्रवाहित करते हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें.


आचार्य विक्रमादित्य की भविष्यवाणी
31 अक्टूबर को मंगल वक्री हो जाएंगे. 14 नवंबर को दोबारा वृष राशि में प्रवेश करेंगे. फिर 12 जनवरी 2023 में मंगल मार्गी होकर 13 मार्च 2023 की सुबह फिर से मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे. इसका कुछ राशि पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा, लेकिन कुछ राशि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने वाला है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- स्फटिक माला से 11 दिन करें ये तंत्र क्रिया, दरिद्रता हो जागी दूर, पैसों की होगी बरसात


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.