नई दिल्ली. रौशनी के त्योहार दीपावली में बस कुछ ही दिन बचे हैं. यह साल का ऐसा समय होता है जब लोग अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं. मान्यता है कि दीपावली के अवसर पर साफ-सफाई से मा लक्ष्मी प्रसन्न होती है और सुख संपत्ति का वरदान देती हैं. पूरे साल लोग अपने घरों में बहुत सारा सामान इकट्ठा कर लेते हैं, जिनमें से कुछ का उपयोग होता है, कुछ खराब हो जाती हैं और एक कोने में रखी रहती हैं. इन सामानों से घर घर में दुर्भाग्य आ सकता है और मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त नहीं होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टूटा हुआ शीशा
घर में टूटा हुआ शीशा दुर्भाग्य का प्रतीक है. वास्तु के अनुसार इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है. यदि आप दिवाली पर घर की सफाई कर रहे हैं, तो सभी टूटे हुए शीशों को घर से निकाल दें. मान्यता है कि टूटा हुआ शीशा प्रगति रोकता है और परिवार मके लिए आर्थिक नुकसान का कारण बनता है.


खराब बिजली का सामान
हमारे घरों में आजकल कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामान रखे रहते हैं. अगर आपके घर में रखा बिजली का कोई सामान खराब हो गया है तो उसे दिवाली से पहले जरूर ठीक करा लें. अगर वह काम के लायक नहीं है तो दिवाली से पहले उसे फेंक दें.


टूटी हुई मूर्तियां 
वास्तु के अनुसार टूटी हुई मूर्तियां दुर्भाग्य लाती हैं और यह अशुभ संकेत है. अगर आपके पूजा घर में कोई टूटी हुई मूर्ति है, तो जल में प्रवाहित कर दें. टूटी हुई मूर्ति की पूजा अशुभ माना जाता है.


टूटा हुआ फर्नीचर
टूटा हुआ फर्नीचर भी अशुभ माना जाता है. दिवाली से पहले घर मे पड़े फर्नीचर की मरम्मत करा लें या पिर घर से बाहर निकाल दें. वास्तु शास्त्र में टूटे फर्नीचर को दुर्भाग्य का संकेत माना गया है.


पुरानी घड़ी
अगर घर में कोई पुरानी घड़ी है जो काम करना बंद कर चुकी है तो दिवाली से पहले उसकी मरम्मत करा लें. रुकी हुई या खराब घड़ी से घर में दुर्भाग्य आता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- चाणक्य नीति : दांपत्य जीवन में कभी न दें इन चीजों को जगह, पति-पत्नी के रिश्ते में दरार तय


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.