Nail Cutting Astro Tips: आपने अक्सर ये नाखून काटने को लेकर तमाम तरह की बातें सुनी होगी. नाखून किस दिन काटने चाहिए और किस दिन नहीं काटने चाहिए. रात को काटना शुभ होता है या दिन में. इसके पीछे भी शास्त्रों में जानकारी दी गई है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि राम में नाखून काटने को लेकर क्यों मना किया जाता है और किस वजह से रात के समय नाखून नहीं काटने चाहिए. हम बहुत पहले से यह सुनते आ रहे हैं कि रात के समय नाखून नहीं काटने चाहिए. आखिर इसके पीछे क्या वजह है यह सवाल हमारे मन में जरूर आता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, रात के समय नाखून काटने से घर में दरिद्रता आता है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनि देवता होते हैं नाराज...
वास्तु शास्त्र के अनुसार, रात में नाखून न काटने के पीछे कुछ कारण हैं.  जब हम रात में अपने नाखून काटते हैं तो हमारे धन-दौलत में कमी होती है.  वहीं शनिवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए. शास्त्र की जानकारी के अनुसार ऐअस्द माना जाता है कि इससे शनि देव नाराज होते हैं. जिन लोगों की कुंडली में शनि कमजोर होता है, वो लोग शनिवार के दिन नाखून काटें तो उन्हें मानसिक और शारीरिक कष्‍ट होता है.


नहीं आतीं मां लक्ष्मी
ज्योतिष के मुताबिक रात में नाखून काटने से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है. इस कारण आपको जीवन में तमाम तरह की दिक्कतें आती हैं. शास्त्रों की जानकारी के अनुसार मां लक्ष्मी शाम के समय आपके घर में आती हैं. इस समय नाखून काटने से मां लक्ष्मी नाराज होकर चली जाती हैं और घर में दरिद्रता बनी रहती है.
 
इस दिन नाखून काटना शुभ

ज्योतिष शास्त्र में सोमवार और बुधवार  दिन नाखून काटना शुभ माना जाता है. सोमवार का संबंध भगवान और शिव चंद्रमा से जोड़ा गया है. इसके अलावा नाखून काटने के लिए बुधवार का दिन भी शुभ माना गया है. वहीं शुक्रवार का दिन नाखून काटना सबसे शुभ माना गया है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन नाखून काटने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और जीवन में धन-दौलत, समृद्धि, सौंदर्य बढ़ता है. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.