नई दिल्ली: Aaj Ka Panchang: आज बुधवार है. बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है. यह दिन भगवान को समर्पित है और गणेश जी में आस्था रखने वाले लोग इस दिन बड़ी ही श्रद्धा के साथ उनकी पूजा-अर्चना और व्रत भी करते हैं. भगवान गणपति को विघ्न विनायक कहा जाता है, क्योंकि वह विघ्नों को हरने वाले हैं और सनातन धर्म में सबसे पहले गणपति की पूजा होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इनकी पूजा से ही मांगलिक कार्यों का शुभारंभ होता है. जीवन में आर्थिक उन्नति के लिए गणपति का आशाीर्वाद पाना अति आवश्यक है. इसके लिए आप बुधवार का व्रत भी रख सकते हैं. 


बुधवार को व्रत करने के लाभ 
मान्यताओं के अनुसार, बुधवार को व्रत करने वाले जातक के जीवन में सुख, शांति और यश बना रहता है. इस व्रत को करने से आपके अन्न के भंडार कभी खाली नहीं होते हैं. बुधवार को गणेश की पूजा करने से जीवन के सभी संकट दूर होते हैं.


माना जाता है कि बुधवार के दिन बुध ग्रह की पूजा करने से कुंडली में बुध ग्रह की उपस्थिति शुभ जगह पर होती है. यदि आपका कमाया हुआ धन व्यर्थ जा रहा है तो जातक को बुधवार का व्रत करना चाहिए.


आज का पंचांग
ज्येष्ठ - शुक्ल पक्ष - अष्टमी तिथि - बुधवार
नक्षत्र - उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग - सिद्धि योग 
चन्द्रमा का सिंह के उपरांत कन्या राशि पर संचरण


आज का शुभ मुहूर्त - 09.06 बजे से 10.45 बजे तक
राहु काल - 12.06 बजे से 02.06 बजे तक


त्योहार - आज दुर्गा अष्टमी है, देवी धुमरावती जयंती 


आज दुर्गा अष्टमी है, शुक्ला देवा का पूजन भी किया जाता है जब शुक्ला देवी ने दैत्यों का संघार किया तब देवताओं ने उनका पूजन किया. विपत्तियों से रक्षा के लिए हम सबको उनका पूजन करना चाहिए.


गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
परिजात की लकड़ी के नौ छोटे-छोटे टुकड़े कर सभी में मौली लपेटकर एक माला का स्वरूप बनायें और आज सायंकाल से पहले किसी मंदिर में माता लक्ष्मी को अर्पित करें.


यह भी पढ़िएः ये गिफ्ट देने वालों की चमक जाती है किस्मत, पाना और देना दोनों है शुभ


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.