नई दिल्ली: सोमवार का दिन भगवान शिव का वार माना जाता है. शिवभक्त सोमवार (Monday) का व्रत भी रखते हैं, ताकि भोलेनाथ (Lord Shiva) उनसे प्रसन्न रहें. लोग ऊपर वाले को खुश करें के लिए तरह-तरह के जतन करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से आपको कर्ज के जाल से से मुक्ति मिल सकती है. ये उपाय शिवपुराण में दर्ज हैं. बस आपको इन उपायों को पूरे मन से करना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये है कर्जमुक्ति का उपाय 
यदि आपको लंबे समय से कर्ज ले रखा है और उसे चुका पाने असमर्थ हैं, तो सोमवार को जल में चावल मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करना शुरू कर दें. वहीं, भगवान शिव पर एक वस्त्र चढ़ाकर उसमें चावल रखने से धन लाभ होता है. इस तरह आप धन इकट्ठा कर कर्ज और कर्जदारों से मुक्ति पा सकते हैं. 


घर-परिवार की समृद्धि के लिए उपाय
यदि आप अपने घर परिवार में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो जल में जौं मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना शुरू कर दें. इससे आपके पितर भी आपसे प्रसन्न रहेंगे. सोमवार को शिवजी को गेहूं से बने भोजन का भोग चढ़ाएं, क्यों यह शिव का पसंदीदा भोजन है, इससे वे खुश रहेंगे.


पाप धोने का उपाय 
यदि आपको लगता है कि पूर्व में आप पाप के भागीदार रहे हैं और अब अपना पाप धोना चाहते हैं, तो जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. इससे जीवन में कभी कोई परेशानी नहीं आएगी. यदि सोमवार के दिन ऐसा किया जाए तो अशुभता न के बराबर होती है, साथ ही घर-परिवार में भी सुख-चैन बना रहता है.


 


ये भी पढ़ें- आपने भी सपने में मर्डर होते देखा है, तो हो जाइए सावधान!


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.