नई दिल्लीः हनुमान चालीसा के वीडियो ने यूट्यूब पर इतिहास रच दिया है. टी-सीरीज के हनुमान चालीसा के वीडियो को यूट्यूब पर 3 बिलियन व्यूज मिल चुके हैं. यानी इस वीडियो को अब तक 300 करोड़ लोग देख चुके हैं. इस वीडियो ने यूट्यूब पर गजब की लोकप्रियता पाई है. इस वीडियो को 10 मई 2011 को यूट्यूब पर टीसीरीज के चैनल से अपलोड किया गया था. इस हनुमान चालीसा को सिंगर हरिहरन ने गाया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत में दूसरा सबसे ज्यादा देखे जाने वाला वीडियो
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह भारत में यूट्यूब पर दूसरा सबसे ज्यादा देखने वाला वीडियो बन गया है. साल 2021 में 100 करोड़ लोगों ने हनुमान चालीसा के इस वीडियो को देखा था, लेकिन साल 2023 में इसे अब तक 300 करोड़ लोग देख चुके हैं. 


वहीं, भारत में सबसे ज्यादा यूट्यूब पर देखा जाने वाला वीडियो लकड़ी की काठी है, जिसे 3.3 बिलियन लोगों ने देखा है. 


टी-सीरीज भक्ति सागर पर अपलोड हुआ है ये वीडियो
हनुमान चालीसा का वीडियो टी-सीरीज के सब्सिडियरी चैनल टी-सीरीज भक्ति सागर पर अपलोड किया गया है. इस चैनल पर 58.4 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. इस चैनल पर अन्य सबसे ज्यादा देखे गए वीडियो श्री हनुमान अमृतवाणी, मन मेरा मंदिर शिव मेरी पूजा, संकट मोचन हनुमान अष्टक, महामृत्युंजय मंत्र आदि हैं. 


श्री हनुमान अमृतवाणी वीडियो पर 517 मिलियन, मन मेरा मंदिर शिव मेरी पूजा वीडियो पर 400 मिलियन, संकट मोचन हनुमान अष्टक और महामृत्युंजय मंत्र पर 371-371 मिलियन व्यूज हैं.


वीडियो में दिख रहे हैं टी-सीरीज के गुलशन कुमार
दिलचस्प है कि इस चैनल पर ज्यादातर मिलियन व्यूज पाने वाले भक्ति वीडियो 1990 के समय में भूषण कुमार और अनुराधा पौडवाल द्वारा रिकॉर्ड किए गए हैं. बता दें कि यूट्यूब पर अपलोड हनुमान चालीसा के इस वीडियो में गुलशन कुमार दिख रहे हैं. उन्होंने टी-सीरीज को खड़ा किया था. उन्हें भक्ति गीतों के लिए एक समय में भजन किंग, कैसेट किंग कहा जाता था.


यह भी पढ़िएः Saptahik Rashifal 13-19 March: सिंह को होगा जबरदस्त धन लाभ तो कर्क का पैसा अटक सकता है, जानिए कैसा रहेगा आपका सप्ताह


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.