नई दिल्ली. हरतालिका तीज हिंदू धर्म में रखें जाने वाले महत्वपूर्ण व्रतों में से एक है. हरतालिका तीज (Hartalika Teej 2022 date and time) भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से मनोवंछित फल की प्रप्ति होती है. हरतालिका तीज व्रत अविवाहित और विवाहित महिलाएं दोनों कर सकती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बार मंगलवार 30 अगस्त को हरतालिका तीज मनाई जाएगी. इस दिन सुबह से ही शुभ योग लग रहा है, जो रात 12 बजकर 4 मिनट तक रहेगा. ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए देवी पार्वती ने सबसे पहले इस व्रत को किया था. हरतालिका तीज व्रत करने से पति की लंबी आयु और वैवाहिक जीवन में खुशियों की प्रप्ति होती है.


हरतालिका तीज व्रत के नियम
हरतालिका तीज व्रत बेहद कठिन नियमों के साथ किया जाता है. इस दिन महिलाएं अनाज और पानी का सेवन नहीं करती है. इसमें व्रत के अगले दिन जल ग्रहण किया जाता है. हरतालिका तीज व्रत के दिन रात में धार्मिक भजन गाते हुए उत्सव मनाया जाता है.


पूजा के नियम
हरतालिका तीज व्रत पर भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा की जाती है. रेत और काली मिट्टी से भगवान शिव, देवी पार्वती और भगवान गणेश की हाथ से मूर्तियां बनाई जाती है. अगली सुबह आरती के बाद देवी पार्वती को सिंदूर चढ़ाएं और फिर अपना उपवास समाप्त करें.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


यह भी पढ़ें- Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी कब है? जानें मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.