नई दिल्ली: भगवान की पूजा करना और धार्मिक कर्मकांड करना बेहद शुभ माना जाता है, लेकिन कई बार इस दौरान गलतियां हो जाती हैं. ऐसा करने से पाप लगने और इसके दुष्परिणाम का खतरा रहता है. ऐसे में आचार्य विक्रमादित्य से जानिए पूजा के दौरान गलती हो तो क्या किया जाए?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धार्मिक कर्मकांड में गलती का दिखता है प्रभाव
दरअसल, देहरादून से सुप्रिया पांचाल लिखती हैं कि अगर धार्मिक कर्मकांड में जाने अनजाने में कोई बड़ी गलती हो जाए तो उसका प्रायश्चित कैसे किया जा सकता है. इस पर आचार्य विक्रमादित्य कहते हैं कि कुछ धार्मिक कर्मकांड में हुई गलती का प्रभाव तुरंत दिख जाता है और कुछ का प्रभाव कुछ समय बाद दिखता है, लेकिन उसका प्रभाव जातक पर साधक पर जरूर दिखता है.


कुछ देवी-देवता नहीं करते हैं गलतियों का माफ
कुछ देवी-देवता गलतियों को माफ नहीं करते हैं. सूर्य, शनि, इंद्र, सत्यनारायण, ईष्ट देवता, कुल देवता आदि देवी देवताओं की नाराजगी बहुत भारी पड़ती है. इनकी पूजा में सावधानी बरतना बहुत जरूरी है, जबकि महादेव और माता काली अपने साधकों की गलतियों की क्षमा याचना पर उन्हें माफ कर देते है.


गलतियों के लिए मां काली से मांगें माफी
अगर आपसे गलती हुई है तो आप सायंकाल में मां काली के मंदिर में एक घी का दीपक प्रज्वलित कर अपनी गलतियों की माफी मांगिये. माता काली आपकी गलतियों को जरूर माफ कर देंगी. यह कार्य आप किसी भी शुक्रवार के दिन में लगातार 41 दिन कीजिए. माता काली आप पर जरूर कृपा करेंगी.


नाभि के पास दर्द हो तो करें ये उपाय
इसी तरह बिहार के जमुई से सुजीत कुमार लिखते हैं कि उन्हें नाभि के पास दर्द महसूस होते रहता है. क्या करें? इस पर आचार्य कहते हैं कि आप तडागी मुद्रा का नियमित अभ्यास करें. इससे आपको आराम मिलेगा. नाभि के उलट जाने से भी दर्द होता हैं. ऐसी स्थिति में उत्तान पाद, पवन मुक्त आसन काफी प्रभावकारी है.



यह भी पढ़ें: Hartalika Teej 2022: आज महिलाएं रखेंगी हरतालिका तीज व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.