नई दिल्ली: हिंदू धर्म में मोर पंख बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि भगवान विष्णु और कृष्ण भगवान को मोरपंख बेहद प्रिय है. मोर पंख न केवल घर की खूबसूरती बढ़ाने बल्कि घर में सुख-शांति बहाल करने में भी मददगार है. मोरपंख को घर की सही दिशा में लगाने से जीवन के सारे दुख दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं घर कि किस दिशा में मोरपंख रखना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोर पंख लगाने के टिप्स 
वास्तु के अनुसार मोर पंख का इस्तेमाल वास्तु दोषों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. राहु के प्रकोप से बचने के लिए घऱ के पूर्व या उत्तर-पूर्व दीवार पर मोर पंख लगाना चाहिए. माना जाता है कि इस दिशा में मोरपंख लगाने से धन लाभ के योग बनते हैं. 


बेडरूम 
वैवाहिक जीवन में परेशानी चल रही हैं तो बेडरूम में मोरपंख लगा सकते हैं. माना जाता है कि इससे कपल के बीच मधुरता आती है. बेडरूम की दक्षिण-पश्चिम दिशा में मोर पंख लगाना चाहिए. 


उत्तर-पूर्व दिशा 
घर की उत्तर-पूर्व दिशा में मोरपंख रखना बेहद लाभकारी होता है. इस दिशा में देवी-देवताओं का वास होता है. ऐसे में घर में इस दिशा में मोरपंख लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. वहीं जीवन में चल रही आर्थिक तंगी भी दूर होती है. 


ना करें ये गलती 
वास्तु नियम के अनुसार टूटे-फूटे सामान या फिर गंदी जगह पर मोर पंख नहीं रखना चाहिए. इससे मोर पंख  की सकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.