नई दिल्ली: Sharad Purnima 2023 Date: शरद पूर्णिमा आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को आती है. इसे कोजागरी पूर्णिमा, रास पूर्णिमा और पूनम पूर्णिमा के नामों से भी पुकारा जाता है. इसे सालभर में आने वाली पूर्णिमाओं से श्रेष्ठ माना गया है. कहा जाता है कि इस दिन लक्ष्मी माता पृथ्वी के भ्रमण पर निकलती हैं. वे उन घरों में जरूर जाती हैं, जहां साफ-सफाई हो, रोशनी हो और घर के द्वार खुले हों. यही कारण है कि इस दिन लोग घर के दरवाजे खोलकर सोते हैं. आइए, जानते हैं कि शरद पूर्णिमा कब है और इसके शुभ मुहूर्त का क्या समय है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब है शरद पूर्णिमा
शरद पूर्णिमा अगले महीने की 28 अक्टूबर को सुबह 4 बजकर 27 मिनट पर शुरू होगी आश्विन इसका समापन 29 अक्टूबर को रात 1 बजकर 53 मिनट पर होगा. बता दें कि उदयातिथि और पूर्णिमा में चंद्रोदय समय के आधार पर शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर को ही मनाई जाएगी.


चंद्रोदय कितने बजे होगा
शरद पूर्णिमा यानी 28 अक्टूबर को चंद्रोदय शाम 5 बजकर 20 मिनट पर होगा. वहीं, 28 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा का व्रत रखा जाएगा. इसमें विधि-विधान से माता लक्ष्मी की पूजा की जाएगी.


कौनसा योग कब तक रहेगा
शरद पूर्णिमा पर रवि योग, रेवती और अश्विनी नक्षत्र है. अश्विनी नक्षत्र के साथ शरद पूर्णिमा को स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है, यह काफी शुभ है. अश्विनी देवताओं के चिकित्सक माने जाते हैं. रवि योग सुबह 6 बजकर 30 मिनट से 7 बजकर मिनट तक है. रेवती नक्षत्र सुबह से लेकर 7 बजकर 31 मिनट तक है. उसके बाद से अश्विनी नक्षत्र अगले दिन 29 अक्टूबर को 5 बजकर 44 मिनट पर शुरू हो जाएगा. 


शरद पूर्णिमा पर पूजा मुहूर्त
शरद पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी को पूजा जाता है. 28 अक्टूबर की रात पूजा के 3 शुभ मुहूर्त हैं. पहला शाम 8:52 से 10:29 तक है. अमृत-सर्वोत्तम मुहूर्त रात को 10:29 से 12:05 तक है. जबकि चर-सामान्य मुहूर्त 12:05 से 1:41 तक है.



(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये भी पढ़ें- Padma Ekadashi 2023: सितंबर की इस तारीख को है पद्मा एकादशी का व्रत, जानें पूजा की विधि


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.