नई दिल्ली: Number 7 people: अंक शास्‍त्र में व्‍यक्ति की जन्‍मतिथि के जोड़ से निकले मूलांक के आधार पर स्‍वभाव, करियर, भविष्‍य आदि बताया जाता है. जिस तरह ज्‍योतिष में हर राशि के स्‍वामी ग्रह होते हैं. अंक शास्‍त्र में 1 से 9 तक के मूलांक के स्‍वामी ग्रह होते हैं. मूलांक 7 की बात करें तो इसके स्‍वामी बुध ग्रह हैं. बुध ग्रह बुद्धि, वाणी, व्‍यापार संवाद का कारक है. जो भी जातक किसी भी महीने की 7, 16 या 25 तारीख को जन्‍म लेते हैं, उनका मूलांक 7 होता है और उन पर बुध ग्रह का प्रभाव देखने को मिलता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. मूलांक 7 के जातक बेहद बुद्धिमान होते हैं. ये अपनी वाणी और बुद्धिमत्‍ता के दम पर सारे काम बना लेते हैं. इस कारण ये लोग चाहे नौकरी करें या व्‍यापार, दोनों में ही खूब सफलता पाते हैं. इसके अलावा ये लोग काफी साहसी भी होते हैं और चुनौतियों से डरते नहीं है. बल्कि अपनी सूझ-बूझ और साहस से हर चुनौती से पार पा लेते हैं. 


2. मूलांक 7  के जातकों की आर्थिक स्थिति की बात की जाए तो ये जातक खूब पैसे वाले होते हैं. ये लोग नई नौकरी करें या व्‍यापार, धन कमाते हैं. यदि ये व्‍यापार में जाएं तो बहुत अमीर बनते हैं.   


3. मूलांक 7 के लोगों का अपने भाई बहनों और परिजनों के साथ सामान्य रिश्ता रहता है. लेकिन प्‍यार के मामले में मुश्किलों का सामना करते हैं. इनकी लव लाइफ में स्थिरता नहीं रहती है. वे आसानी से किसी की ओर भी आकर्षित हो जाते हैं. 
 
4. मूलांक 7 के रिलेशनशिप की बात करें तो नए संबंध बनाने में इन्हें काफी खुशी मिलती है. ये काफी मिलनसार होने के कारण इनके दोस्तों की संख्या भी ज्यादा होती है. प्रेम संबंध भी अच्छे बने रहेंगे, यानी आपकी लव लाइफ बेहतर रहेगी.  


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)