Parigha Yoga परिघ योग बेहद अशुभ योगों में से एक है. इसके प्रभाव के कारण व्यक्ति के जीवन में कई तरह की रुकावटे आती हैं. हिंदू धर्म में मुहूर्त का बहुत महत्व है. सभी शुभ कार्य किसी शुभ योग या मुहूर्त को ध्यान में रखकर ही किए जाते हैं. वैदिक ज्योतिष में परिघ योग के दौरान किसी शुभ कार्य को करने के लिए मना किया जाता है. शनि देव इस योग के स्वामी हैं और इस योग में पैदा हुए व्यक्ति लगातार निराशा या अवसाद से घिरा रह सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन राशियों को हो सकता है सबसे अधिक कष्ट


मेष
मेष राशि के जातक अपने आसपास के लोगों से उदास और निराश महसूस कर सकते हैं. आलस्य और कुछ भी करने की इच्छा की कमी उन्हें और अधिक अवसाद में धकेल सकती है.


सिंह
सिंह राशि के जातकों का गुस्सा उनके लिए समस्याएं खड़ी कर सकता है. उनके घर का माहौल अशांत और परेशान करने वाला हो सकता है. उनके सोशल नेटवर्क या बिजनेस पार्टनर नाराज हो सकते हैं या उनके बीच दरार पैदा हो सकती है. 


धनु
धनु राशि के जातक खुद को धर्म और अध्यात्म के मार्ग से भटका हुआ महसूस कर सकते हैं. इस योग के दौरान कोई भी काम योजना के अनुसार नहीं होगा. उन्हें स्वस्थ रहने के लिए ध्यान या किसी प्रकार के योग का अभ्यास करना चाहिए.


मकर
मकर राशि के जातक प्रतिबंधित महसूस कर सकते हैं. उनके आसपास के लोगों को उन्हें समझने में कठिनाई हो सकती है. यह योग उनके स्वास्थ्य पर भी असर डाल सकता है. 


परिघ योग के प्रभावशाली उपाय
इस योग के नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए गरीबों को भोजन कराएं. इसके अलावा 'ऊं नमः शिवाय' मंत्र का जाप करें. भगवान शिव की पूजा करें और रुद्राभिषेक करें. साथ में हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़ें- Surya Budh Yuti: सूर्य-बुध की युति से बन रहा बुधादित्य योग, इन राशियों पर बरपाएगा कहर!


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.