Paush Purnima 2023 आज साल की पहली पूर्णिमा है. 6 जनवरी 2023 को पौष पूर्णिमा मनाई जा रही है.  भक्त धर्म में इस दिन को अत्यधिक शुभ माना जाता है. पौष पूर्णिमा को शाकंभरी पूर्णिमा के रूप में भी मनाया जाता है और इस दिन देवी शाकंभरी की पूजा की जाती है. इस दिन लोग भगवान विष्णु की पूजा करते हैं और सत्यनारायण व्रत का पालन करते हैं. इसके साथ ही गंगा नदि में स्नान भी करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंदू शास्त्रों के अनुसार पौष पूर्णिमा हिंदू धर्म में सबसे प्रमुख और महत्वपूर्ण दिनों में से एक मानी जाती है. पौष मास के शुक्ल पक्ष को यानी 6 जनवरी 2023 को पौष पूर्णिमा मनाई जा रही है. पूर्णिमा तिथि 6 जनवरी, 2023 को सुबह 02 बजकर 14 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 7 जनवरी 2023 को सुबह 04 बजकर 37 मिनट पर पूर्णिमा तिथि समाप्त होगी.


पौष पूर्णिमा का महत्व 
इस शुभ दिन पर लोग सत्यनारायण व्रत रखते हैं और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं.इस दिन भक्त पवित्र नदियों जैसे- गंगा, यमुना और शिप्रा आदि में स्नान करते हैं.ऐसा माना जाता है कि पौष पूर्णिमा के पवित्र दिन भगवान सूर्य की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस दिन सूर्य और चंद्रमा दोनों की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.


पौष पूर्णिमा पूजा विधि
1. लोग सुबह जल्दी उठकर पवित्र स्नान करते हैं.
2. पवित्र गंगा नदी में पवित्र स्नान करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार और प्रयागराज भी जाते हैं.
3. पौष पूर्णिमा के दिन प्रयागराज और हरिद्वार में स्नान का विशेष महत्व बताया गया है.
4. स्नान के बाद सूर्य मंत्र का जाप कर भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है.
5. देसी घी का दिया जलाकर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है.
6. इस दिन हवन और ब्राह्मणों को भोजन और वस्त्र दान किया जाता है.


पौष पूर्णिमा पर शुभ योग
इस साल पौष पूर्णिमा पर कई शुभ योग बन रहे हैं. सुबह 05 बजकर 25 मिनट से 06 बजकर 20 मिनट तक ब्रह्म मुहूर्त रहेगा. अमृत काल दोपहर 01 बजकर 04 मिनट से दोपहर 02 बजकर 51 मिनट तक रहेगा. वहीं, सर्वार्थ सिद्धि योग  7 जनवरी, 2023 को रात 12 बजकर 14 मिनट से शुरू होकर सुबह 7 बजकर 15 मिनट तक रहेगा. इस योग में किए गए सभी कार्य सफल होते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- Ank Jyotish: इन लोगों को आज फूंक-फूंक कर रखना होगा कदम, खड़ी हो सकती है बड़ी मुसीबत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.