नई दिल्ली: Puja Path Rules: घर में बने पूजा स्थल का विशेष महत्व होता है. वास्‍तु शास्‍त्र में पूजा घर की दिशा, उसके रखरखाव और उसमें रखी चीजों के बारे में कुछ नियम बताए गए हैं. यदि पूजा घर या घर के मंदिर में कोई वास्‍तु दोष हो तो परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट सकता है. माना जाता है कि घर के मंदिर के पास कुछ चीजें रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. इन्हे घर से बाहर कर देना चाहिए.  जानते हैं घर के मंदिर से जुड़े वास्तु के नियम.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर के मंदिर से हटा दें ये चीजें  
घर के मंदिर के आसपास पितरों या पूर्वजों की फोटो नहीं लगानी चाहिए. घर के मंदिर के पास पूर्वजों की फोटो लगाना अशुभ माना जाता है. इस जगह पर पितरों की फोटो लगाना भगवान का अपमान माना जाता है. अगर आपने घर के मंदिर के पास पितरों की फोटो लगा रखी है तो उसे हटा दें.  


घर के मंदिर या उसके फटी पुरानी धार्मिक पुस्तकें नही रखनी चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है. इसके अलावा घर के मंदिर में मुरझाए और सूखे फूल नहीं रखने चाहिए. ऐसा करने से जीवन में नकारात्मकता बढ़ती है और उदासीनता आती है. अगर आपके घर में मुरझाए फूल रखें हैं तो इसे वहां से हटा दें. 


बहुत से लोग घर के मंदिर में ढेर सारे शंख रखते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार मंदिर में एक से ज्यादा शंख रखने से वास्तु दोष लगता है. इसलिए अगर आपको लक्ष्मी माता और विष्णु भगवान की कृपा प्राप्त करनी है तो घर के मंदिर में बस एक ही शंख रखें.  


घर के मंदिर में कभी भी शनि देव की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. माना जाता है कि इससे शनि देव की बुरी दृष्टि घर के सदस्यों पर पड़ती है. घर के मंदिर में कभी भी किसी भगवान के रौद्र रूप की आकृति या मूर्ति नहीं रखनी चाहिए.  


घर में कभी भी खंडित मूर्तियां या और खराब हो चुकी तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए. घर के मंदिर में छोटा शिवलिंग रखना शुभ होता है.


घर के मंदिर में या इसके आसपास कभी भी कबाड़ या भारी चीजें नहीं रखनी चाहिए. घर के मंदिर में सिर्फ सही स्थिति में रखी भगवान की मूर्तियां और तस्वीरें ही होनी चाहिए.  


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)