नई दिल्ली Ravivar Ke Upay: हिंदू धर्म के अनुसार रविवार का दिन सूर्य देव का दिन माना जाता है. इस दिन पूरे विधि-विधान से सूर्य देव की पूजा करने से जीवन में तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं. कहा जाता है कि जिस जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति कुंडली शुभ होती है उसे नौकरी में उत्तम सफलता मिलती है. वहीं घर की सुख-समृद्धि बढ़ती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

3 उपाय 
सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए रविवार का दिन बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए विशेष रूप से पूर्जा-अर्चना की जाती है. आइए जानते हैं रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा कैसे करनी चाहिए. 


सूर्य चालीसा 
रविवार के दिन सूर्य देवको अर्घ्य देने के बाद सूर्य मंत्र का जाप करें. रविवार के दिन 11 बार सूर्य चालीसा का जाप करना चाहिए. सूर्य चालीसा पढ़ने से करियर में और जीवन में पैसों से जुड़ी दिक्कत खत्म हो जाएगी. सूर्य चालीसा का पाठ करने से कुंडली में सूर्य ग्रह भी मजबूत होता है. 


सरकारी नौकरी 
अगर आप सरकारी नौकरी तैयारी कर रहे हैं तो आप रविवार के दिन सूर्यदेव को जल का अर्घ्य दें. जल में आप लाल चंदन डालकर अर्घ्य दें. वहीं तांबे के पात्र में जल अर्पित करना शुभ माना जाता है. 


गुड़ 
रविवार के दिन शवलिंग पर गुड़ अर्पित करें. शिवलिंग पर गुड़ अर्पित करने से कुंडली में सूर्य देव की स्थिति मजबूत होती है. रविवार के दिन गुड़ अर्पित करने से आपको करियर में सफलता मिलेगी.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.