Saphala Ekadashi 2022 आज सफला एकादशी 2022 है. सफला एकादशी का व्रत पौष मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है. सफला एकादशी का व्रत सभी व्रतों में सबसे पुण्यदायी और श्रेष्ठ माना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार एक ही महीने में दो एकादशी पड़ती है. प्रत्येक एकादशी का अपना महत्व होता है. यह एकादशी साल 2022 की आखिरी एकादशी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार एकादशी के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है.जो भी जातक विधि-विधान से एकादशी का व्रत करता है उसे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.


सफला एकादशी 2022: तिथि और समय
हिंदू पंचांग के अनुसार सफला एकादशी का व्रत पौष मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है. इस बार यह दिन 19 दिसंबर 2022, सोमवार को मनाया जा रहा है.


सफला एकादशी 2022: शुभ मुहूर्त
एकादशी तिथि 19 दिसंबर 2022, सोमवार को सुबह 03:35 बजे से प्रारंभ होकर अगले दिन 20 दिसंबर 2022, मगलवार को सुबह 02:35 बजे समाप्त होगी. जातक 20 दिसंबर 2022, मंगलवार को सुबह 07:08 से 09:12 तक सफला एकादशी का पारण कर सकते हैं.


सफला एकादशी का महत्व 
शास्त्रों में सफला एकादशी को बहुत ही महत्वपूर्ण और फलदायी माना गया है. इस दिन जो व्यक्ति भगवान विष्णु की पूजा करता है उसे सुख, समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. हिंदू पुराणों के अनुसार, भगवान श्री कृष्ण ने युधिष्ठिर को बताया था कि एकादशी का उपवास यज्ञ करने से भी अधिक फल देने वाला है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग 19 दिसंबर 2022, जानिए सोमवार का शुभ मुहूर्त, राहु काल व नक्षत्र


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.