नई दिल्ली: शनिदेव न्याय के देवता हैं. अगर आप में ये आदतें हैं तो मान कर चलिए कि शनिदेव आपको कभी परेशान नहीं करेंगे, उल्टे आप पर उनकी कृपा दृष्टि सदैव रहने वाली है. हर संकट में वे आपके साथी बनकर राह दिखाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई बार हम अनजाने में ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनका हमें जानकारी तक नहीं होती हैं. ऐसे में शनिदेव आपको अलग अलग माध्यम से संकेत देकर इस गलती का एहसास कराते हैं. जानकारों के अनुसार वैदिक ज्योतिष में शनि ग्रह का बड़ा महत्व है. शनि ग्रह का प्रभाव तुरंत नहीं दिखता है. जब आपकी आदते खराब होती जाती है तो शनिदेव आपसे नाराज हो जाते हैं यहां तक कि आपको सजा देने से पहले आपसे अपना व्यवहार बदलने की भी उम्मीद रखते है. यही कारण है शनि बहुत देर से अपना फैसला सुनाते है. इसलिए उन्हें न्यायाधीश कहा जाता है. आप अपने व्यवहार को सही करके भी शनि के दोष से बच सकते है..


जानिए वे आदतें और दैनिक कार्य जिनसे हमेशा प्रसन्न रहते हैं शनिदेव ...


दान करते रहें
अगर आपका दिल गरीबों, जरूरतमंदों को देखकर पसीज जाता है और हर तीज-त्योहार पर गरीब जरूरतमंद की आप मदद करते हैं तो समझें शनिदेव की आप पर विशेष कृपा है. अगर आप गरीबों को काले चने, काले तिल, उड़द दाल और कपड़े सच्चे मन से दान करते हैं, तो आश्वस्त रहिए कि शनिदेव आपका हमेशा कल्याण ही करेंगे.


छाते की भेंट देगी शनिदेव की छत्र-छाया
धूप व बारिश से बचने के लिए छाते दान करने वालों पर शनिदेव की छत्र-छाया हमेशा बनी रहती है. अगर अब तक यह आदत नहीं थी तो इसे तुरंत अपनी अच्छी आदतों में शामिल कर लीजिए. आखिर शनिदेव की छत्र-छाया किसे नहीं चाहिए?


कुत्तों की सेवा
कुत्तों की सेवा करने वालों से भगवान शनि हमेशा प्रसन्न होते हैं. कुत्तों को खाना देने वालों और उनको कभी ना सताने वालों के शनिदेव सभी कष्ट दूर करते हैं. इसलिए अगर आप भी कुत्तों को प्यार करते हैं तो जीवन में शनि कोप से सदा बचे रहेंगे.


नेत्रहीन को राह दिखाएं
किसी भी नेत्रहीन व्यक्ति को राह दिखाना, उनकी मदद करना शनि को खुश करने में सहायक सिद्ध होता है. जो लोग भी नेत्रहीन लोगों की अनदेखी नहीं करते, उनकी निरूस्वार्थ मदद करते हैं, शनिदेव उनसे हमेशा प्रसन्न रहते हैं और उनकी सफलता-उन्नति का मार्ग प्रशस्त करते हैं.


शनिवार का उपवास
शनिवार का उपवास रखकर अपने हिस्से का भोजन गरीबों को देने की आदत है तो समझें शनि की कृपा से अन्न के भंडार आपके लिए हमेशा खुले रहेंगे. ऐसे व्यक्ति अगर जीवन भर इस नियम का पालन करते हैं तो उन्हें कभी धन-संपदा की कमी नहीं होती.


मछलियों को आहार
जो मछली खाते नहीं है बल्कि मछलियों को खाना खिलाते हैं उनसे शनि हमेशा प्रसन्न रहते हैं. इसलिए अगर आपको भी मछलियों को दाना खिलाने की आदत है तो खुशकिस्मत हैं आप, अपनी इस आदत को छूटने ना दें.


हर दिन स्नान, साफ स्वच्छ रहने की आदत
प्रतिदिन स्नान कर खुद को साफ रखने वालों पर शनि की कृपा होती है. पवित्र रहने वालों की शनि हमेशा मदद करते हैं.

सफाई-कर्मियों की मदद
जो सफाई-कर्मियों का सम्मान करते हैं और उनकी आर्थिक मदद भी करते हैं, शनिदेव उनका साथ कभी नहीं छोड़ते. यह आदत कभी न बदलें, भाग्यशाली बनने की राह यही आदत खोलेगी. शनिदेव इस आदत से अत्यंत प्रसन्न रहते हैं.


जरूरतमंदों की सेवा
जो लोग जरूरतमंद, परेशान और मेहनतकश लोगों की यथासंभव मदद करते हैं, वे शनिदेव को बेहद पसंद होते हैं. शविदेव उनके सारे कष्ट हर लेते हैं. इसलिए मदद करने की अपनी आदत को सदा बने रहने दें.


सम्मान करने की आदत
वृद्ध माता-पिता तथा स्त्रियों को मां समान मानकर उनका सम्मान करने वालों की शनिदेव हमेशा सहायता करते हैं.


पौधारोपण और पीपल-बरगद का पूजन
पौधारोपण व पेड़ों का पूजन शनि भगवान को खुश करने के लिए बहुत जरूरी है. जो लोग पीपल और बरगद की पूजा करते हैं उनपर शनि अपनी कृपा अक्षुण्ण बनाए रखते हैं.


शिव की पूजा
भगवान शिव की पूजा शनि को प्रसन्न करती है. रोज शिवलिंग पर जल चढ़ाने और पूजा अर्चना करने वालों का शनि सदैव ध्यान रखते हैं.


पितरों का श्राद्ध
जो लोग अपने पितरों का श्राद्ध करते हैं उनसे प्रसन्न होकर शनिदेव उनके कष्ट दूर करते हैं. इसलिए यह आदत हमेश बरकरार रखें.


ईमानदारी से आजीविका
ऐसे लोग जो बिना किसी को नुकसान पहुंचाए, सही और धर्म की राह पर चलकर धन अर्जित करते हैं उन्हें शनि अपार लक्ष्मी का वर देते हैं. जो लोग ब्याजखोरी करते हैं, उनसे शनि रुष्ट हो जाते हैं. ब्याजखोरी से बचने वालों की शनि हमेशा सहायता करते हैं.

इसे भी पढ़ें-  Dream Science: खुद को अंधेरे में चलते देखने का क्या है संकेत, जानें इसे लेकर क्या है कहता है स्वप्न विज्ञान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.