नई दिल्ली: हिंदू धर्म में भगवान शिव और शिवलिंग का विशेष महत्व होता है. शिवलिंग भगवान शिव का ही प्रतीक होता है. शिवलिंग पर जलाभिषेक, दूध का अभिषेक कर भगवान की पूजा की जाती है. भगवान शिव की पूजा नियम और संकल्प के साथ करने से भक्त की मनोकामना पूरी होती है. ज्योतिष शास्त्र में मनोकामना की पूर्ति के लिए कुछ गुप्त उपाय के बारे में बताया गया है. इन उपाय को करने से जीवन के दुख दूर होते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोमवार की रात का उपाय 
सोमवार की रात को किसी भी शिव मंदिर में जाकर, शिवलिंग के पास शुद्ध देसी घी का दिया जला दें. दिया जलाने से पहले भगवान शिव से प्रार्थना करें और मन ही मन अपनी मनोकामना कहें. सोमवार की रात शुरू किए उस उपाय को 41 दिनों तक लगातार करें. इस उपाय के बारे में किसी को बताना नहीं है. 


गुप्त उपाय का नियम 
अगर महिला का पीरियड्स हो जाते हैं तो पीरियड्स के दिनों में इस उपाय को ना करें. 6 दिन बाद पीरियड्स ठीक होने के बाद फिर से इस उपाय को शुरू करें. वहीं पुरुष इस उपाय को बिना किसी नियम को तोड़े पूरा करें. लगातार 41 दिनों तक इस उपाय को करना है. दिया मिट्टी का होना चाहिए. 


रात के समय ही क्यों करें ये उपाय 
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार रात के समय जब अंधेरा होता है, उस समय अगर शिवलिंग के पास रोशनी की जाए तो भगवान शिव बेहद प्रसन्न होते हैं.  इस उपाय को करने से घर में धन समृद्धि आती है. वहीं जीवन की सारी परेशानियां दूर होती है. इस उपाय को निमय अनुसार करने से कुंडली के सभी ग्रह दोष दूर होते हैं. वहीं धनदेवी मां लक्ष्मी की कृपा बनती है. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 


ये भी पढ़ें- Ekadashi September 2024: इस महीने कब है एकादशी? जानें- तारीख से लेकर पारण समय तक सबकुछ


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.