नई दिल्ली:  Ravivar Ke Upay: हिंदू धर्म में हर दिन किसी ना किसी देवता को समर्पित  होता है. रविवार का दिन सूर्य देव की आराधना के लिए उत्तम माना जाता है. ज्योतिष में सूर्य देव को ग्रहों का राजा कहा जाता है. सूर्य देव की कृपा से व्यक्ति जीवन में खूब तरक्की करता है. सूर्यदेव की कृपा से व्यक्ति हमेशा निरोग रहता है. सूर्य मजबूत हो तो जीवन में सुख, संपत्ति और यश की प्राप्ति होती है. वहीं कई ऐसे भी कार्य हैं जिन्हें रविवार के दिन नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि रविवार के दिन ये कार्य करने वाले व्यक्ति को भारी नुकसान उठाना पड़ता है. आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे काम हैं जिन्हें रविवार के दिन नहीं करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रविवार के दिन ना करें ये काम


1. रविवार के दिन तांबा ना बेचें. तांबे का संबंध सूर्य से है, रविवार को तांबा बेचने से सूर्य कमजोर होता है.  


2. रविवार के दिन भूलकर भी पश्चिम दिशा में यात्रा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस दिन इस दिशा के लिए दिशा शूल रहता है. अगर रविवार के दिन किसी कारणवश इस दिशा में यात्रा करनी ही पड़े तो घर से घी या पान खाकर ही निकलना चाहिए.


3. रविवार के दिन तांबे से बनीं हुई चीजें अथवा सूर्य देवता से संबंधित चीजों को नहीं बेचना चाहिए. इससे कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर होती है.


4. रविवार के दिन पहने जाने वाले कपड़ों के रंग पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. इस दिन नीले, काले, कत्थई, काले या नीले रंग से मिलते-जुलते कपड़े भी नहीं पहने चाहिए.
 
5. रविवार के दिन नमक भी नहीं खाना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि रविवार के दिन नमक खाने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है और व्यक्ति के हर कार्य में बाधा भी आती है.
 
6. रविवार के दिन व्यक्ति को बाल भी नहीं कटवाने चाहिए. ऐसी मान्यता है कि रविवार के दिन बाल कटवाने से सूर्य कमजोर होता है.


7. रविवार के दिन मांस-मदिरा और शनि देवता से संबंधित पदार्थों का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इससे कुंडली में सूर्य और शनि दोनों की स्थिति बिगड़ती है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)