Surya Grahan 2023 साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल, 2023 को लगने वाला है. यह ग्रहण सुबह 07 बजकर 05 मिनट से शुरू होकर दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगा. साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इस वजह से यहां सूतक मान्य नहीं होगा. ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण को बेहद अशुभ समय माना जाता है. इस दौरान कुछ सावधानियों को बरतने की सलाह दी जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूर्य ग्रहण के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां


ग्रहण के दौरान बाहर न निकलें
सूर्य ग्रहण के दौरान घर से बाहर न जाने की सलाह दी जाती है. यह शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और आपको त्वचा संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है.


सूर्य को नंगी आंखों से न देखें
सूर्य ग्रहण के समय सूर्य से हानिकारक किरणें निकलती हैं. इसलिए धूप के सीधे संपर्क में आने से बचना चाहिए, इससे आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है.


गर्भवती महिलाएं न करें ये काम
सूर्य ग्रहण की संपूर्ण अवधि के दौरान गर्भवती माताओं को नुकीली वस्तुओं का उपयोग नहीं करना चाहिए. कैंची, चाकू या सुई के प्रयोग से बचने की सलाह दी जाती है.


इसे भी पढ़ें- Surya Grahan 2023: साल के पहले सूर्य ग्रहण का इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव, जानिए सभी राशियों का हाल


ग्रहण के दौरान उपवास करें
माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के समय वातावरण में हानिकारक किरणें होती हैं, जिससे भोजन में भी कुछ अशुद्धियां आ जाती हैं. इसलिए  ग्रहण के दौरान किसी को कुछ भी पीना या खाना नहीं चाहिए.


ध्यान और पूजा करें
सूर्य ग्रहण की पूरी अवधि में सभी को अपनी जीभ पर तुलसी का पत्ता रखना चाहिए और मंत्रों का जाप, पूजा और ध्यान करना चाहिए.


ग्रहण के बाद स्नान करें
सूर्य ग्रहण के बाद सभी को सेंधा नमक के पानी से स्नान करने की सलाह दी जाती है. यह सूर्य ग्रहण के सभी नकारात्मक प्रभावों को दूर करने का काम करता है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़ें- Budh Ast 2023: सूर्य ग्रहण के बाद इस राशि में बुध होने जा रहे अस्त, इन 3 राशियों को होगा जबरदस्त लाभ


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.