नई दिल्ली: Vastu Tips: कई बार हम जीवन में कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी हमें सफलता नहीं मिल पाती है. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हमारे घर में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हों जो वास्तु दोष पैदा करती हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मौजूद कुछ चीजें नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ा सकती हैं, जिससे हमारी तरक्की में बाधा आती है. इसलिए घर में कुछ चीजों को भूलकर न रखें. आइए जानते हैं कि घर में किन चीजों को रखना बिल्कुल भी ठीक नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर से बाहर करें ये चीजें
घर में टूटी-फूटी चीजें, जैसे कि बर्तन, फर्नीचर, या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाते हैं. इन्हें तुरंत घर से बाहर कर दें. सूखे फूल नकारात्मकता का प्रतीक होते हैं. इन्हें तुरंत घर से बाहर कर दें और ताजे फूलों और पौधों से घर को सजाएं. घर में कूड़ा-करकट इकट्ठा न होने दें. रोजाना कूड़ा बाहर फेंकें. घर में काले रंग का चीज इस्तेमाल कम से कम करें. यह रंग नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है. घर में नकारात्मक चित्र, जैसे कि युद्ध या हिंसा के चित्र, न लगाएं. टूटा हुआ शीशा घर में दुर्भाग्य लाता है. इसे तुरंत बदल दें. घर में कच्चा मांस न रखें. इसे फ्रिज में रखें. घर में कबाड़ इकट्ठा नहीं होने दें. घर के मेन गेट पर टूटी कुर्सी न रखें. कहा जाता है कि घर के मुख्य द्वार पर टूटी कुर्सी रखने से घर में दरिद्रता का वास होता है. इसके अलावा घर के गेट पर टूटा खंभा होने से वहां धन की देवी मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं.


वास्तु उपाय
घर को हमेशा स्वच्छ रखें. इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ेगा. तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाता है. रोजाना सुबह और शाम को घर में दीपक जलाएं. रोज घर में धूप-बत्ती करें. घर में मंदिर बनाएं और रोजाना भगवान की पूजा करें. घर में खुशबूदार मोमबत्तियां जलाने से भी सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)