नई दिल्ली:  Vivah Muhurat 2024: सूर्य मकर राशि में आ चुके हैं. इसके साथ ही शादियों का सीजन फिर शुरू हो गया है. इस बार गुरु व शुक्र तारा अस्त होने से मई और जून में एक भी विवाह मुहूर्त नहीं है. इसके बाद चातुर्मास होने से चार माह कोई विवाह मुहूर्त नहीं है. हर साल मई और जून में शादियों का मुहूर्त होता है. इसके बाद चातुर्मास होने से चार माह कोई विवाह मुहूर्त नहीं है. 24 साल के बाद मई और जून में एक भी विवाह मुहूर्त नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जनवरी और मार्च में खरमास की वजह से कम मुहूर्त
जनवरी के पहले 15 दिनों में सूर्य धनु राशि में थे. इस कारण धनुर्मास होने से शादियों के मुहूर्त नहीं थे, लेकिन 16 तारीख से शादियों का सीजन फिर शुरू हो गया है. 31 जनवरी तक 9 विवाह मुहूर्त रहेंगे. फिर 12 मार्च तक शादियों के मुहूर्त रहेंगे. इसके बाद 14 मार्च को सूर्य मीन राशि में आ जाएगा. इस एक महीने में शुभ काम की मनाही होती है, इसलिए इन दिनों मुहूर्त नहीं हैं. इसके बाद अगला मुहूर्त 18 अप्रैल को रहेगा. 


क्या है मई और जून में शादियों का मुहूर्त नहीं होने का वजह
शुक्र ग्रह अस्त हो जाने से मई और जून में शादियां नहीं हो पाएंगी. जुलाई से नवंबर के पहले हफ्ते तक देवशयन होने से मुहूर्त नहीं होंगे. फिर 12 नवंबर से 14 दिसंबर तक शादियों का सीजन रहेगा. इसकी वजह दोनों महीनों में शुक्र ग्रह का अस्त होना है. शुक्र उदित होने के बाद जुलाई में ही विवाह मुहूर्त शुरू होंगे. 


मई और जून 2024 में अस्त रहेंगे गुरु-शुक्र
दोनों ग्रहों का शुभ विवाह हेतु उदय होना शास्त्र सम्मत है, विवाह के लिए शुक्र व गुरु ग्रह का उदित रहना जरूरी है. दोनों ग्रह विवाह के कारक हैं. इनके अस्त रहने पर विवाह नहीं होते हैं. 23 अप्रैल, 2024 को शुक्र ग्रह दोपहर में अस्त हो जाएगा, जो 29 जून तक अस्त रहेगा. 6 मई से गुरु ग्रह भी अस्त हो जाएगा, जो 2 जून को उदित होगा. परंतु शुक्र अस्त ही रहेगा, इस कारण से मई व जून माह में विवाह की शहनाई नहीं बजेंगी.


फरवरी 2024 में सबसे ज्यादा विवाह का मुहूर्त
इस साल सबसे ज्यादा विवाह का शुभ मुहूर्त फरवरी में 20, जनवरी में 10, मार्च में 9 दिन, अप्रैल में 5, जुलाई में 8, अक्टूबर में 6, नवंबर में 9 और दिसंबर में 10 विवाह शुभ मुहूर्त रहेंगे.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)